सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला : डायरेक्ट भर्ती,वो भी बिना किसी परीक्षा के, ऐसे करें पंजीकरण ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस पोर्टल के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला क्या है और इस पोर्टल का क्या उद्देश्य है, सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला का क्या लाभ है, अगर आप इस पोर्टल के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो पंजीकरण कैसे करें, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता है कि हमारे यहां पर रोजगार की कितनी कमी है। आज हर घर में देखे तो कोई ना कोई बेरोज़गार बैठा है। बहुत से लोग रोज़गार के तलाश में हैं लेकिन रोज़गार नहीं मिल रहा है। इसी बेरोज़गारी को कम करने के लिए हमारी राज्य की सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे विशेष रूप से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार संबंधी जानकारी और सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के ज़रिए नौकरी चाहने वालों को नौकरी आराम से मिल सकती है। उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा या नौकरी चाहने वाले इस पोर्टल का लाभ ले सकते हैं। इसके जरिये वह निजी और सरकारी दोनों पोर्टल पर नौकरी का मौका पा सकते हैं।

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला : डायरेक्ट भर्ती,वो भी बिना किसी परीक्षा के

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला का मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ़ती बेरोजगारी से निपटना है। जैसा कि हम लोगों को पता है कि हमारे यहां पर रोजगार की कितनी कमी है। आज हर घर में देखे तो कोई ना कोई बेरोज़गार बैठा है। बहुत से लोग रोज़गार के तलाश में हैं लेकिन रोज़गार नहीं मिल रहा है। इसी बेरोज़गारी को कम करने के लिए हमारी राज्य की सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया है।

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला का क्या लाभ है ?

सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला के बहुत सारे लाभ है जैसे नौकरी चाहने वाले अपनी पसंद या आवश्यकताओं के अनुसार नौकरी की तलाश भी कर सकते हैं। नियोक्ताओं को एक ही पोर्टल पर लाखों नौकरी चाहने वालों तक पहुंच प्राप्त होती है। वे बिना किसी लागत के इस पोर्टल पर किसी भी समय नई नौकरियां पोस्ट कर सकते हैं और रिक्तियों को अपडेट भी कर सकते हैं। नौकरी चाहने वाले बिना किसी परेशानी के आसानी से पोर्टल को पंजीकृत कर सकते हैं। वह बहुत सी नौकरियों की तलाश कर सकते हैं जैसे निजी, सरकारी, आउटसोर्स या रोजगार मेला नौकरियां हों। नौकरी के लिए आवेदन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भी जमा किए जा सकते हैं। जब भी पोर्टल पर नियोक्ताओं द्वारा कोई नई रिक्तियों को अपडेट किया जाता है तो सभी योग्य उम्मीदवारों को उस रिक्ति के बारे में एक सूचना ईमेल प्राप्त होता है। इसके अलावा नियोक्ताओं के लिए कई अन्य लाभ हैं जैसे ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करने की सुविधा, आदि।

इस पोर्टल के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

इस पोर्टल के पंजीकरण की बात करें तो इसका पंजीकरण 3 प्रकार से कर सकते हैं जिसमें नौकरी चाहने वाले पंजीकरण, नियोक्ता पंजीकरण और सेवा मित्र पंजीकरण शामिल हैं। सभी पंजीकरण प्रक्रियाएं नीचे दी गई हैं। इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले sewayojan.up.nic.in इस लिंक पर क्लिक करके या इस यूआरएल का उपयोग करके सेवायोजन यूपी का आधिकारिक पोर्टल खोलें। आधिकारिक पोर्टल के होमपेज पर दिए गए नए खाते के विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद साइन अप पेज खुलेगा जहां नौकरी चाहने वालों को निम्नलिखित जानकारी का चयन भरना होगा। फिर नौकरी तलाशने वाले विकल्प का चयन करें और अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें अपना यूजर आईडी और पासवर्ड सेट करने के बाद अब सबमिट बटन पर क्लिक करें। पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद अपने डैशबोर्ड में लॉग इन करें और सभी आवश्यक जानकारी भरें जैसे व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक या योग्यता की जानकारी, कौशल कार्य, अनुभव, भाषा ज्ञान, पसंद आदि।

1 thought on “सेवायोजन यूपी रोज़गार मेला : डायरेक्ट भर्ती,वो भी बिना किसी परीक्षा के, ऐसे करें पंजीकरण ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!