स्माम किसान योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन । SMAM Kisan Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को स्माम किसान योजना के बारे में बताएंगे, की स्माम किसान योजना क्या है, इसका उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेजात और इस योजना आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

स्माम किसान योजना क्या है ?

केंद्र सरकार किसान भाइयों के लिए तरह तरह की योजनाएं लाती रहती है, इसी में एक योजना किसान भाइयों के हित में चलाई हुई है जिसका नाम स्माम किसान योजना है । स्माम किसान योजना का आरम्भ केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना की मदद से किसान भाइयों को कृषि के लिए उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी दी जायेगी । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि आज कल कृषि के लिए आधुनिक उपकरण की बेहद जरूरत हो गई है, इस योजना को शुरू करने का मकसद किसान भाइयों को खेती के लिए उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी आर्थिक मदद के तौर पर दी जायेगी । इस देश में बहुत से किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह कृषि हेतु उपकरण खरीद नही पाते हैं, तो वे लोग इस योजना का लाभ लेकर कृषि के लिए उपकरण खरीद पाएंगे जिससे उनकी कमाई में बढ़ोतरी हो सके और वे अपना जीवन अच्छे से जी सकें । स्माम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

स्माम किसान योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

स्माम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

स्माम किसान योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो बहुत से किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति खराब होती है जिसके कारण वह कृषि हेतु उपकरण खरीद नही पाते हैं, तो उन सभी किसान भाइयों को इस योजना की मदद से कृषि के लिए उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करना है । जिससे वे लोग अच्छे से खेती कर सकें, और अपनी इनकम में बढ़ोतरी कर सकें । स्माम किसान योजना का लाभ पाकर किसान भी अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* बहुत से किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति खराब होती है जिसके कारण वह कृषि हेतु उपकरण खरीद नही पाते हैं, तो उन सभी किसान भाइयों को इस योजना की मदद से कृषि के लिए उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करना है.
* योजना का लाभ पाकर किसान भी अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे और अपनी इनकम में बढ़ोतरी भी होगी.

स्माम किसान योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

स्माम किसान योजना के पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में सिर्फ किसान ही पात्र माने जायेंगे । इस योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास जमीन होनी चाहिए, और योजना में किसान महिला भी पात्र मानी जाएंगी । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता भारत का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में सिर्फ किसान ही पात्र माने जायेंगे.
* योजना के लिए आवेदक कर्ता के पास जमीन होनी चाहिए, और योजना में किसान महिला भी पात्र मानी जाएंगी .

स्माम किसान योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेंगे ?

स्माम किसान योजना के लिए दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता किसान का आधार कार्ड, पहचान पत्र, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

स्माम किसान योजना का आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप स्माम किसान योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको Ragistration के ऑप्शन में Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । अब आपके सामने नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा, यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई पड़ेगा । उसके बाद आपको इस फॉर्म में स्टेट को चुनना होगा और आधार नंबर भर देना है, अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरना होगा जैसे – नाम, ईमेल आईडी, डिस्ट्रिक्ट, मोबाइल नंबर आदि । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप स्माम किसान योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

2 thoughts on “स्माम किसान योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन । SMAM Kisan Yojana”

  1. उत्तर प्रदेश के आदरणीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को बधाई जिन्होंने जन सेवा के लिए एक और विकल्प साकार किया। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!