सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाएं और अपनी बेटियों का भविष्य करें सुरक्षित । Sukanya Samriddhi Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, सुकन्या समृद्धि योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है । इस योजना के जरिए देश की बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाना है, सुकन्या समृद्धि योजना के अंदर बेटी को जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक अपने किसी भी करीबी पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में खाता खुलवा सकते हैं, इस योजना में आप खाता न्यूनतम 250 रूपये में खुलवा सकते है, तथा इसमें ज्यादा से ज्यादा 1 लाख 50 हजार रूपये जमा कराये जा सकते है और खाता खुलवाने के बाद 14 साल तक उनके माता पिता को निवेश करना होगा और जब तक बेटी की उम्र 18 साल नही हो जाती तब तक आप पैसों को नही निकाल सकते हैं । 18 साल पूरा होने के बाद आप 50 % प्रतिशत राशि निकासी कर सकते हैं, ये जो खाता है इसकी मेच्योरिटी की समय हद 21 साल है । अगर बेटी की उम्र 18 साल से ऊपर हो चुकी है और उसका कन्या विवाह होना है, तब आप इस खाते को समय से पहले बंद कर सकते हैं और सारी धनराशि को निकलवा सकते हैं ।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाएं और अपनी बेटियों का भविष्य करें सुरक्षित

* योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना के जरिए देश की बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाना है.
* योजना के अंदर बेटी को जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक अपने किसी भी करीबी पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में खाता खुलवा सकते हैं.
* योजना में आप खाता न्यूनतम 250 रूपये में खुलवा सकते है, तथा इसमें ज्यादा से ज्यादा 1 लाख 50 हजार रूपये जमा कराये जा सकते है.
* खाता खुलवाने के बाद 14 साल तक उनके माता पिता को निवेश करना होगा और जब तक बेटी की उम्र 18 साल नही हो जाती तब तक आप पैसों को नही निकाल सकते हैं.
* 18 साल पूरा होने के बाद आप 50 % प्रतिशत राशि निकासी कर सकते हैं.
* खाता की मेच्योरिटी की समय हद 21 साल है.
* अगर बेटी की उम्र 18 साल से ऊपर हो चुकी है और उसका कन्या विवाह होना है, तब आप इस खाते को समय से पहले बंद कर सकते हैं और सारी धनराशि को निकलवा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो इस योजना से बेटियों के शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा, और जब उनकी उम्र शादी की हो जाये उसमे जो खर्चा होगा वो आसानी से पूरा हो सके । सुकन्या समृद्धि योजना की मदद से बेटी के पिता राशि निवेश करने के बाद अपनी बेटी को बेहतर पढ़ाई के साथ साथ बेटी के विवाह आसानी से कर सकता है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य इस योजना से बेटियों के शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा, और जब उनकी उम्र शादी की हो जाये उसमे जो खर्चा होगा वो आसानी से पूरा हो सके.
* योजना की मदद से बेटी के पिता राशि निवेश करने के बाद अपनी बेटी को बेहतर पढ़ाई के साथ साथ बेटी के विवाह आसानी से कर सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना के क्या लाभ है ?

सुकन्या समृद्धि योजना की लाभ की बात करें तो योजना में बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद वो पढ़ाई के लिए पैसे निकाल सकती है और जब 21 साल पूरी हो जाने के बाद वो शादी के लिए पूरी धन राशि निकाल सकती है । सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 9.2 % प्रतिशत ब्याज का लाभ दिया जायेगा । इस योजना में जमा की गई राशि पर आपको किसी भी तरह का कोई टैक्स नही देना होता है और इस योजना का लाभ एक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को मिल सकता है अगर 2 से अधिक बेटियां हैं तो उन्हें योजना का लाभ नही मिलेगा, लेकिन अगर किसी परिवार में जुड़वा बेटियां पैदा होती हैं । तो उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अलग-अलग दिया जायेगा, यानी की उस परिवार को कुल मिलाकर तीन बेटियां को लाभ दिया जायेगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना में बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद वो पढ़ाई के लिए पैसे निकाल सकती है और जब 21 साल पूरी हो जाने के बाद वो शादी के लिए पूरी धन राशि निकाल सकती है.
* योजना के अंतर्गत 9.2 % प्रतिशत ब्याज का लाभ दिया जायेगा, इस योजना में जमा की गई राशि पर आपको किसी भी तरह का कोई टैक्स नही देना होता है.
* योजना का लाभ एक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को मिल सकता है अगर 2 से अधिक बेटियां हैं तो उन्हें योजना का लाभ नही मिलेगा.
* लेकिन अगर किसी परिवार में जुड़वा बेटियां पैदा होती हैं । तो उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अलग-अलग दिया जायेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

सुकन्या समृद्धि योजना की पात्रताओं की बात करें तो इस योजना में एक परिवार की सिर्फ दो बेटियां ही पात्र होंगी, अगर 2 से अधिक बेटियां हैं तो उन्हें योजना का पात्र नही माना जायेगा, अगर किसी परिवार में जुड़वा बेटियां पैदा होती हैं । तो उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अलग-अलग दिया जायेगा । योजना के अंतर्गत बेटी को जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक अपने किसी भी करीबी पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में खाता खुलवाना होगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना में एक परिवार की सिर्फ दो बेटियां ही पात्र होंगी.
* अगर किसी परिवार में जुड़वा बेटियां पैदा होती हैं । तो उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ अलग-अलग दिया जायेगा.
* योजना के अंतर्गत बेटी को जन्म से लेकर 10 वर्ष की उम्र तक अपने किसी भी करीबी पोस्ट ऑफिस अथवा बैंक में खाता खुलवाना होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

सुकन्या समृद्धि योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता की आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बेटी जन्म प्रमाण पत्र, बेटी और उसके माता पिता की फ़ोटो, चिकित्सा प्रमाण पत्र आदि तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपको इस योजना में देने होंगे ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बेटी जन्म प्रमाण पत्र.
* बेटी और उसके माता पिता की फ़ोटो.
* चिकित्सा प्रमाण पत्र आदि.

सुकन्या समृद्धि योजना में कितने बैंक अधिकृत हैं ?

दोस्तों सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोलने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा कुल 28 बैंक अधिकृत किये गए हैं । इसमे से आप किसी भी बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोल सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

* भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
* ऐक्सिस बैंक
* इलाहाबाद बैंक
* बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM)
* आंध्रा बैंक
* बैंक ऑफ इंडिया (BOI)
* देना बैंक
* कॉर्पोरेशन बैंक
* केनरा बैंक
* सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI)
* स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP)
* स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM)
* बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)
* भारतीय बैंक
* इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)
* आईडीबीआई बैंक
* पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
* यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
* आईसीआईसीआई बैंक
* सिंडीकेट बैंक
* यूको बैंक
* स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ)
* पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB)
* स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT)
* ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC)
* विजय बैंक
* स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH)
* यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन करने का क्या तरीका है ?

सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको RBI द्वारा 28 राष्ट्रीयकृत बैंकों में से किसी भी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब आपको इस होम पृष्टि के सुकन्या समृद्धि योजना का ऑप्शन खोजकर उसपर क्लिक कर देना है । उसके बाद सुकन्या समृद्धि योजना का ऑनलाइन फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जायेगा, अब यहाँ पर आपको अपनी बेटी की सारी जानकारी को अच्छे से भरना होगा जैसे नाम, एड्रेस प्रूफ, प्रमाण पत्र, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र आदि । उसके बाद जरूरी दस्तावेज को अटैच कर देना है, अब आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है । उसके बाद बैंक में आपको पहली जमा राशि को बेटी के खाते में डालना होगा और प्रधानमंत्री सुकन्या योजना फॉर्म खाता चालू करवाना होगा । तो आप इस तरीके से इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे ।

2 thoughts on “सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाएं और अपनी बेटियों का भविष्य करें सुरक्षित । Sukanya Samriddhi Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!