स्वदेश स्किल कार्ड 2022 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ वा उद्देश्य । Swadesh Skill Card

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को स्वदेश स्किल कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं, इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इसका उद्देश्य क्या है, इस योजना का लाभ क्या है । सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

स्वदेश स्किल कार्ड :- दोस्तों इस योजना के जरिए जो लोग किसी और देश में काम कर रहे थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से अपने वतन यानी भारत लौट आये हैं और उनके पास कोई रोजगार नहीं है उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा रोजगार का अवसर प्रदान किया जायेगा । वे लोग रोजगार का अवसर प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं, स्वदेश स्किल कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण होने के बाद भारतीय नागरिक की एकत्र की सभी जानकारी को भारतीय और विदेशी कम्पनियों के साथ साझा किया जायेगा । ताकि ये कम्पनियां नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों को सीधे संपर्क कर सकें ।

स्वदेश स्किल कार्ड 2022 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ वा उद्देश्य ।

* योजना का नाम – स्वदेश स्किल कार्ड.
* उद्देश्य – रोजगार का अवसर देना.
* लाभार्ती – विदेश से लौटे हुए भारतीय नागरिक.
* किसके द्वारा शुरू की गई – भारत सरकार.

स्वदेश स्किल कार्ड का उद्देश्य क्या है ?

स्वदेश स्किल कार्ड के उद्देश्य की बात करें तो कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के लोगों को बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है, और विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिक अपने वतन लौट आये हैं और यहाँ उनके पास कोई काम नही है तो उनके लिए भारत सरकार ने स्वदेश स्किल कार्ड योजना को चलाया गया है । ताकि विदेश से आये हुए लोग जिनके पास कोई रोजगार नही है उन्हें रोजगार का अवसर प्रदान करना है । ताकि वे अपना और अपने परिवार का खर्चा चला सकें, ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद नौकरी देने के लिए विदेशी नागरिकों से सीधा संपर्क कर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

स्वदेश स्किल कार्ड योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

स्वदेश स्किल कार्ड योजना के लाभ की बात करें तो इस कार्ड का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिक को दिया जायेगा, और जो नागरिक विदेश आये हुए हैं उन्ही लोग इसका लाभ ले सकते हैं । विदेश से आये हुए भारतीय नागरिक का डेटा तैयार करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन फॉर्म बनाया है, स्वदेश स्किल कार्ड की मदद से भारतीय नागरिकों को जिनके पास कोई रोजगार नही है उनको रोजगार का अवसर का लाभ दिया जायेगा ।

स्वदेश स्किल कार्ड का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

स्वदेश स्किल कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वदेश स्किल कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, अब यहाँ पर आपको स्वदेश स्किल फॉर्म दिखाई देगा इसमे आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा जैसे आपका नाम, कांटेक्ट डिटेल्स, ईमेल आईडी, पासपोर्ट नम्बर, शैक्षित योग्यता, नौकरी का शीर्षक, वर्तमान रोजगार की स्थिति, कुल कार्य अनुभव आदि दर्ज करना होगा उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आपका ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 1800 123 9626 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!