यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 (Started) – UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration

Sharing Is Caring:

दोस्तो जैसा कि आप लोग जानते हैं राज्य सरकार शिक्षा को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है । तो ऐसे में आप सभी के लिए बहुत अच्छी खबर, है क्युकी उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसी एक योजना की शरुआत की है जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है । अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन वितरित किए जायेंगे पर इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा दोस्तों आपको बता दिया जाये की फ्री लैपटॉप योजना के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को बिलकुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत योगी सरकार 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप का वितरण करेगी। 

 

UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration

 

टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन कौन कौन लोग इसके पात्र हैं ।

अगर आप 10th और 12th पास किये हैं और आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं । तभी आपको टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलेगा अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं तभी आपको मिलेगा । अगर आप एक प्राइवेट छात्र हैं या किसी प्राइवेट कॉलेज में पढ़ रहे हैं तभी आपको मिलेगा या नही मिलेगा । तो दोस्तो आइये विस्तार से जानते हैं । प्रदेश के अंतर्गत स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल तथा नर्सिंग आदि विभिन्न शिक्षण /प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत लाभार्थी युवा वर्ग को टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन निशुल्क प्रदान किया जायेगा ताकि अपने शैक्षिक पाठ्यक्रमों में अपना ज्ञान अर्जित कर सकें । 

क्या 12th पास वालों को टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलेगा ।

अगर आप 12th इसी साल पास किया है और आप ने किसी भी कॉलेज में UG के लिए या किसी भी डिप्लोमा  के लिए या ITI में एडमिशन नही लिया हुआ है । तो आप को टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन नही मिलेगा । और दूसरी बात अगर आप इसी साल 12th पास किये हैं तो आपको बिल्कुल टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलेगा । 

क्या प्राइवेट छात्र को ये टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलेगा ।

अगर आप किसी भी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं और आपका कॉलेज प्राइवेट है । तो बिल्कुल मिलेगा जरूरी नहीं है कि आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लिए होंगे तभी आपको मिलेगा । चाहे आप प्राइवेट कॉलेज में हो या फिर सरकारी कॉलेज में हो तब भी आपको टैबलेट या लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलेगा ।

इस योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ।

दोस्तों तो चलिए जान लेते है की अगर आप ये योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोण सी डाक्यूमेंट्स यानि की दस्तावेज की जररूत होती है | इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ पाने के लिए सभी छात्र और छात्रा के पास उनका अपना आधार कार्ड होना चाहिये जो की आप सभी के पास होगा | आधार कार्ड के साथ आपके पास आपका निवास परमाण पत्र और आपकी क्लास 10 वि और क्लास 12 वीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है | इसके अलावा आपकी पासपोर्ट size फोटो और साथ ही एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिये मोबाइल नंबर वही होगा जो की आपके आधार कार्ड से लिंक हो अगर आपके आधार कार्ड में कोई मोबाइल नंबर नहीं लिंक है तो आप पहले अपने अद्धर कार्ड में अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा लें |

4 thoughts on “यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 (Started) – UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration”

Leave a Comment

error: Content is protected !!