UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana : सरकार देगी हर युवाओ को रोजगार, ऐसें करे रजिस्ट्रेशन

Sharing Is Caring:

UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana : सरकार देगी हर युवाओ को रोजगार, ऐसें करे रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) नीति 19 फरवरी 2020 को शुरू की गई थी। प्रचलित स्थिति के अनुसार बेहतर काम करने के लिए योजना के दिशा-निर्देश नियमित रूप से अपडेट किए जाते हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य के प्रशासन द्वारा शुरू की गई थी और वर्तमान में, नीति का कामकाज केवल अपने राज्य तक ही सीमित है। इस योजना से भारत के अन्य सभी राज्यों तक पहुँचने के साथ-साथ प्रत्येक राज्य प्रशासन के नियंत्रण में आने की उम्मीद की गई है।

UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana

श्री योगी आदित्यनाथ प्रशासन दल के मुखिया हैं और उन्होंने अपने विचार का परिचय देते हुए इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के पीछे का विचार राज्य के विकास को बढ़ावा देना था। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य ऐसे ग्राफ प्रस्तुत कर रहा है जो शिक्षित युवाओं में रोजगार की खराब दर को दर्शाते हैं। इसलिए, समस्या को हल करने के लिए, प्रशासन मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना की योजना लेकर आया। इस योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) में, सरकार सभी चयनित उम्मीदवारों को स्वरोजगार की नौकरी या अन्य सेवा क्षेत्र के काम में लगाने के लिए वित्तीय सब्सिडी प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना नीति की योजना के बारे में विशेषताएं और लाभ

इस योजना के तहत प्रशासन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए पच्चीस लाख रुपये तक और सेवा क्षेत्र के लिए दस लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करता है। दिए गए ऋणों में से प्रशासन आवेदक को पच्चीस प्रतिशत का अनुदान अनुदान देगा अर्थात उन्हें लिए गए ऋण की एक चौथाई राशि वापस नहीं करनी होगी। युवाओं को दिया जाने वाला ऋण कम ब्याज दर पर स्वीकृत किया जाता है। यह योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) डेटा को संग्रहीत करती है और डिजिटल रूप से काम करती है जो नीति के प्रदर्शन में सुधार करती है और इसे कुशल और किसी भी तरह के पूर्वाग्रह से मुक्त बनाती है।

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना नीति की योजना के संबंध में आवेदन पत्र कैसे दर्ज करें

पंजीकृत होने के लिए, आवेदक को पात्रता परीक्षा का विश्लेषण करना चाहिए और विश्लेषण करना चाहिए कि वे पॉलिसी के लिए पात्र हैं या नहीं, और यदि वे पात्र हैं तो वे योजना मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) नीति की अधिकृत वेबसाइट पर रुक सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज से, एक पॉप-अप पेज होगा, जिस पर सभी आवश्यक विवरण भरे जाने चाहिए जैसे उपयोगकर्ता का नाम, आयु, नागरिकता, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, जाति आदि। इन्हें भरने के बाद विवरण जारी रखने के लिए सिस्टम संदेश के माध्यम से उल्लिखित मोबाइल नंबर पर सत्यापन कोड भेजेगा। वेबसाइट पर उस कोड को बताने के बाद, आवेदक को एक यूजरनेम और एक पासवर्ड आवंटित किया जाएगा और इसके बाद, उनका यूजरनेम पंजीकृत हो जाएगा।

ऑनलाइन मोड

यदि आवेदक पात्र है तो वह आवेदन पत्र को आगे बढ़ा सकता है। इसे भरने के लिए आवेदक को फिर से मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) नीति की अधिकृत वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in पर जाना होगा। योजना के कवर पेज से, उपयोगकर्ता को अपने पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद, उपयोगकर्ता पृष्ठ पर जांच कर सकता है और इसे क्रॉस-चेक करने के लिए पात्रता मानदंड या दिशानिर्देश पढ़ सकता है। योजना में प्रवेश करने और नामांकित होने के लिए, उपयोगकर्ता को आवेदन पत्र भरना चाहिए। होम पेज पर ऊपर दाएं कोने पर तीन बिंदुओं के प्रतीक के साथ एक विकल्प होगा। उस विकल्प से, आवेदन पत्र खुल जाएगा, फिर उसे डाउनलोड करना होगा।

इसे डाउनलोड करने के बाद विवरण भरने के लिए फॉर्म को किसी भी नजदीकी प्रिंट शॉप से ​​प्रिंट करना होगा। विवरण भरने के बाद, फॉर्म को स्कैन किया जाना चाहिए और फिर इसे वेबसाइट पर जमा किया जा सकता है या इसे योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) की अधिकृत मेल आईडी पर मेल किया जा सकता है।

ऑफ़लाइन मोड

यदि आवेदक ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र भरना चाहता है तो वह किसी भी नजदीकी सरकारी योजना (Uttar Pradesh Yuva Swarozgar Yojana) -उन्मुख एड विभाग में जा सकता है। वहां से उन्हें वहां मौजूद सरकारी लिपिक से फॉर्म की हार्ड कॉपी मिल जाएगी। फिर फॉर्म को सभी महत्वपूर्ण विवरणों से भरना होगा और फिर इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ सौंप दिया जाना चाहिए।

 

10 thoughts on “UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana : सरकार देगी हर युवाओ को रोजगार, ऐसें करे रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment

error: Content is protected !!