उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना : आवेदन प्रक्रिया, हेल्पलाइन नंबर । UP Bakri Palan Yojana

5/5 - (1 vote)

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है और इस योजना के लिए क्या क्या पात्रताएँ रखी गई है । अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसमे क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे और उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना के लिए आवेदन कैसे करें । सारी जानकारी हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बतायेंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना क्या है ?

दोस्तों सरकार राज्य के लोगों के लिए उनके हित मे तरह तरह की योजनाएं चलाती रहती है, इसी में एक योजना उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना है इस योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है । राज्य में रोजगार को बढ़ाने के लिए और बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना को लाया गया है इस योजना में राज्य के लोगों को सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है, इसमे जो लोग बकरी पालने में महारत रखते हैं तो उन सभी लोगों को यूपी सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान किया जायेगा । आप लोगों को बता दें कि इस योजना का लाभ राज्य के कोई भी नागरिक ले सकते हैं और इसके लिए अनपढ़ और पढ़े लिखे लोग आवेदन करके लाभ ले सकते हैं । इस योजना से पशु पालन को भी बढ़ावा देना है, और इस योजना की मदद से किसान भाइयों को आसान किस्तों पर लोन प्रदान किया जाता है और इस लोन पर किसान भाइयों सब्सिडी भी दिया जायेगा । इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना : आवेदन प्रक्रिया, हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना के उद्देश्य की बात करें तो राज्य में रोजगार को बढ़ाने के लिए और बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना को लाया गया है, और उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना से राज्य की लोगों की आय में बढ़ोतरी होगी । इस योजना की मदद से किसान भाइयों को आसान किस्तों पर लोन प्रदान किया जाता है और इस लोन पर किसान भाइयों सब्सिडी भी दिया जायेगा । इस योजना का लाभ राज्य के कोई भी नागरिक ले सकते हैं और इसके लिए अनपढ़ और पढ़े लिखे लोग आवेदन करके लाभ ले सकते हैं । तो यही इस योजना का उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना की पात्रताएँ की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवार के किसान भाई इस योजना के लाभ पायेंगे । इस योजना में वे लोग पात्र नही होंगे जो किसी सरकारी कर्मचारी हैं, और आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ प्राप्त कर पायेंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवार के किसान भाई इस योजना के लाभ पायेंगे.
* योजना में वे लोग पात्र नही होंगे जो किसी सरकारी कर्मचारी हैं.
* आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ प्राप्त कर पायेंगे.

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना का आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक एप्पलीकेशन लिखकर विकासखंड के पशु चिकित्सा अधिकारी के यहाँ जाकर जमा करना पड़ेगा, उसके बाद आपके फॉर्म की जांच की जायेगी । उसके बाद आपको चुना जाएगा, अब इस फॉर्म को जिला स्तरीय जिला पशुधन मिशन समिति के पास भेजा जायेगा । अब एप्पलीकेशन फॉर्म को जिला स्तरीय जिला पशुधन मिशन समिति के जरिए आखरी रूप से चुन लिया जायेगा ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 06122230642 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

1 thought on “उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना : आवेदन प्रक्रिया, हेल्पलाइन नंबर । UP Bakri Palan Yojana”

  1. दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती call 8509489633 है या फिर इस योजना से समन्धित …

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top