उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना : ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है । उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगो को देंगे तो चलिए अब जानते हैं ।

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना क्या है ?

दोस्तों घर एवं निर्माण कार्यो में काम कर रहे मजदूरों के लिए राज्य सरकार तरह तरह की लाभकारी योजनाएं चलाती रहती है उसी में एक योजना उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना है । उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना का आरम्भ यूपी सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना को राज्य के वे गरीब और असंगठित परिवार के लोगों के लिए चलाया गया है । जो निर्माण कामों में मजदूर के रूप में काम कर रहे हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा, इस योजना की मदद से राज्य के मजदूरों को लाभ दिया जायेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके । अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा ।

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना : ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

* योजना का नाम – उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना.
* राज्य – उत्तर प्रदेश.
* उद्देश्य – मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना.
* वर्ष – 2022.

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कोरोना वायरस के कारण बहुत से मजदूर का काम छूट जाने के कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है, और निर्माण कामों में काम करने वाले मजदूर और उनके परिवारों को किसी संकट या आपदा के वक्त मदद देना है । इस योजना की मदद से राज्य के भवन निर्माण या किसी अन्य कामगार पंजीकृत सभी मजदूरों को 1 हजार रुपये की आर्थिक मदद देना है, और यह राशि लाभार्ती के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी इसीलिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना में उन्ही लोग को पात्र माना जायेगा जो मजदूर इसमे पंजीकृत हैं और उनका पंजीयन अपडेट हो । इस योजना में आवेदक कर्ता की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए तभी इसमे पात्र माने जाएंगे,तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में उन्ही लोग को पात्र माना जायेगा जो मजदूर इसमे पंजीकृत हैं और उनका पंजीयन अपडेट हो.
* योजना में आवेदक कर्ता की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए तभी इसमे पात्र माने जाएंगे.

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना का आवेदन हेतु क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, मजदूर का श्रमिक कार्ड, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* पहचान पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मजदूर का श्रमिक कार्ड.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको यहां पर मेन्यू में योजनाएं के विकल्प पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके सामने बहुत से विकल्प खुलकर आ जायेगा । अब आपको योजना का आवेदन के विकल्प पर क्लिक कर देना है या फिर आप होम पृष्टि पर नीचे की ओर योजना का आवेदन के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं, अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा इसमे आपको अपने मंडल को चुनना होगा । उसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा, अब आपको आवेदन पत्र खोलें के विकल्प पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने आवेदन फर्म खुलकर आ जायेगा, अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

3 thoughts on “उत्तर प्रदेश आपदा राहत सहायता योजना : ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ।”

  1. सेवा में,
    श्री मान मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ,
    विषय:-आपदा प्रबंधन राहत योजना के लाभ पाने केसमबनध में
    महोदय-सविनय निवेदन है कि प्रार्थी ब्रज किशोर निवासी ग्राम पंचायत उसावादेहात तहसील-दातागंज ज़िला बदायूं के मूल निवासी है।प्रार्थी कोई लाभ नहीं मिल पाया है अंतः आपसे निवेदन है कि प्रार्थी ब्रज किशोर निवासी ग्राम पंचायत उसावादेहात तहसील-दातागंज ज़िला बदायूंको आपदा राहत योजना के अंतर्गत 20000रूपया देनेकी कृपा करें आपकी महान् कृपा होगी ।
    आपका भवदीय
    नाम-ब्रज किशोर निवासी ग्राम पंचायत उसावादेहात तहसील-दातागंज ज़िला बदायूं मोबाइल न-9389487914 a/cno-35412193799,aadharno-454676034403

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!