उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका, पात्रता वा उद्देश्य । UP Asan Kist Yojana

Sharing Is Caring:

हैल्लो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के बारे में बतायेंगे की, उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बतायेंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना क्या है ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना का आरंभ उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है, जो लोग बिल्कुल बिजली का बिल नहीं दे पाते हैं और उन्हें बिजली का बिल देने की टेंशन रहती है तो वे लोग इस योजना की मदद से 12 या 24 क़िस्त में बिजली बिल जमा कर सकते हैं । इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी इलाकों में 4 किलोवाट तक के उपभोक्ता बिजली बिल का 5 % प्रतिशत या कम से कम 1500 रुपये तक देकर पंजीकरण करवा सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका, पात्रता वा उद्देश्य

* योजना का आरंभ उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है.
* जो लोग बिल्कुल बिजली का बिल नहीं दे पाते हैं और उन्हें बिजली का बिल देने की टेंशन रहती है तो वे लोग इस योजना की मदद से 12 या 24 क़िस्त में बिजली बिल जमा कर सकते हैं.
* योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी इलाकों में 4 किलोवाट तक के उपभोक्ता बिजली बिल का 5 % प्रतिशत या कम से कम 1500 रुपये तक देकर पंजीकरण करवा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना का उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो उत्तर प्रदेश के वे गरीब लोग चाहे वे गाँव से हों या फिर नगर से यह योजना उन्ही के लिए है, जो लोग अपनी बिजली बिल का पैसा नही दे पा रहे हैं । वे लोग इस योजना की मदद से किस्तों में आसानी से बिजली बिल का भुगतान कर पायेंगे, इस योजना को शुरू करने का यही मकसद है ताकि जिन लोगों को बिजली बिल देने में दिक्कत होती थी वे लोग आसानी से किस्तों के जरिए बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं । आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के वे गरीब लोग चाहे वे गाँव से हों या फिर नगर से यह योजना उन्ही के लिए है.
* जो लोग अपनी बिजली बिल का पैसा नही दे पा रहे हैं । वे लोग इस योजना की मदद से किस्तों में आसानी से बिजली बिल का भुगतान कर पायेंगे.
* योजना को शुरू करने का यही मकसद है ताकि जिन लोगों को बिजली बिल देने में दिक्कत होती थी वे लोग आसानी से किस्तों के जरिए बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना की पात्रता क्या रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता यूपी राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और सभी क़िस्त टाइम पर जमा करने पर ही ब्याज माफ किया जायेगा । अगर 2 महीने तक आवेदक क़िस्त नही जमा करता है या 2 महीने का बिजली का बिल जमा नही करता है, तो लाभार्थी का पंजीकरण निरस्त कर दिया जायेगा । उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के में केवल घरेलू 4 किलोवाट तक के कनेक्शन वाले ही पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता यूपी राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* सभी क़िस्त टाइम पर जमा करने पर ही ब्याज माफ किया जायेगा.
* अगर 2 महीने तक आवेदक क़िस्त नही जमा करता है या 2 महीने का बिजली का बिल जमा नही करता है, तो लाभार्थी का पंजीकरण निरस्त कर दिया जायेगा.
* योजना के में केवल घरेलू 4 किलोवाट तक के कनेक्शन वाले ही पात्र होंगे.

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना में क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना की जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, बिजली का बिल, मीटर नंबर, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* राशन कार्ड.
* बिजली का बिल.
* मीटर नंबर.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Uttar Pradesh Power Corporation Ltd की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । इस बाद आपको आसान क़िस्त योजना हेतु पंजीकरण नगरीय और ग्रामीण के विकल्प पर क्लिक करना है, यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आपको ग्रामीण पर क्लिक करना है और अगर आप शहर से हैं तो आपको नगरीय पर क्लिक करना है । अब आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा इसमे आपको नया कनेक्शन पर जाना है और पंजीकरण पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भर देना है जैसे- आपका नाम, जन्मतिथि, कालोनी का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरनी होगी और अपनी एक फ़ोटो और हस्ताक्षर देने होंगे । इसके बाद इस योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा और उस फॉर्म को प्रिंट करके निकाल सकते हैं । तो इस तरीके से आप इस योजना का रजिस्ट्रेशन कर पायेंगे ।

5 thoughts on “उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना : ऑनलाइन आवेदन तरीका, पात्रता वा उद्देश्य । UP Asan Kist Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!