उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना : जानिए फायदें, इन लोगों को मिलेगा इसका लाभ । UP Awas Vikas Yojana 2022

Rate this post

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है। उत्तरप्रदेश आवास विकास योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना का आवेदन हेतु क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना क्या है ?

दोस्तों, आपको तो पता ही है कि आज हर इंसान का यह सपना होता है कि उसके पास खुद का अपना घर हो और वह उसमें बिना किसी परेशानी के साथ आराम से रह सके। लेकिन आज के दौर में वह अपनी आर्थिक तंगी और परेशानी की वजह से उन्हें यह लाभ नहीं मिल पाता है। तो इसी परेशानी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम यूपी आवास विकास योजना है। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसमें राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सस्ते दामों पर मकान दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना : जानिए फायदें, इन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

इस योजना के ज़रिए राज्य सरकार उन नागरिकों के सपनों को पूरा करेगी जिनका खुद का घर होने का बड़ा सपना है। आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को इसमें आवेदन करने की जरूरत है। इस योजना के अनुसार फ्लैट खरीदने पर लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को 2.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत अब तक 4.5 हजार घरों के बनने का काम चल रहा है। इसके अलावा सरकार की ओर से 8544 अन्य मकानों के बनाने का आदेश लिया जा रहा है और इसके साथ इस योजना में मकान बेचने के लिए रेरा एक्ट 2016 का पालन किया जाएगा। इस योजना के तहत 400 फीट के एक फ्लैट की कीमत 13.60 लाख रुपये रखी गई है। इस योजना में खरीदने के लिए कोई लॉटरी प्रणाली नहीं है और 150 फ्लैट ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। तो यह लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे।

* इस योजना के अनुसार फ्लैट खरीदने पर लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को 2.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।
* उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के तहत अब तक 4.5 हजार घरों के बनने का काम चल रहा है।
* सरकार की ओर से 8544 अन्य मकानों के बनाने का आदेश लिया जा रहा है।
* इस योजना में मकान बेचने के लिए रेरा एक्ट 2016 का पालन किया जाएगा।
* इस योजना के तहत 400 फीट के एक फ्लैट की कीमत 13.60 लाख रुपये रखी गई है।
* इस योजना में खरीदने के लिए कोई लॉटरी प्रणाली नहीं है और 150 फ्लैट ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर प्रदान किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का क्या उद्देश्य है ?

इस योजना को लाने का उद्देश्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न और मध्यम आय वर्ग और समाज के अन्य वर्गों के लिए कम कीमत पर घर उपलब्ध कराने का है। आपको पता ही है कि आज के ज़माने में महंगाई की वजह से हर एक चीज का दाम बढ़ रहा है और इसके साथ ही घरों की कीमत भी लगातार बढ़ रही है। इसलिए यह सब कारणों को देखते हुए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना की मुख्य विशेषताएं क्या क्या हैं ?

* आवास विकास योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के ज़रिए शुरू किया गया है।
* इस योजना के अनुसार राज्य के गरीब लोगों को सस्ते दामों पर मकान प्रदान किया जाएगा।
* उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना का लाभ लेने के लिए गरीब लोगों को इसमें आवेदन करना होता है।
* अभी आवेदन करने के लिए आवेदक को इंतेज़ार करना होगा क्योंकि सरकार की तरफ से इसमें आवेदन की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।
* इस योजना में राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी मदद करेगी और इसमें एक फ्लैट 400 फीट का होगा और उसकी कीमत 13.60 लाख रुपये रखी गई है।
* इसमें कोई लॉटरी सिस्टम नहीं है और 150 फ्लैट ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर प्रदान किए जाएंगे !
* एक शहर बनाया जाएगा जिसमें नागरिकों को सभी सुविधाएं जैसे सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पड़ोस के पार्क और खेल के मैदान आदि प्रदान की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना की पात्रता और मुख्य दस्तावेज क्या क्या हैं ?

जो नागरिक इस यूपी आवास विकास योजना में आवेदन करने जा रहे हैं तो जाने से पहले इस योजना की पात्रता और मुख्य दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जान लें जो हम आपको अपने लेख में आगे उपलब्ध कराने जा रहे हैं। नीचे दी गई पात्रता निम्नलिखित हैं।

* आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
* आवेदक को गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए।
* आधार कार्ड
* पहचान पत्र
* आय प्रमाण पत्र
* बैंक विवरण
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो
* स्थायी निवासी प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

राज्य के सभी गरीब और इच्छुक नागरिक इस आवास विकास योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें यह जानकारी देना चाहता हूं कि उन्हें इसके लिए आपको इन्तेजार करने की आवश्यकता है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा अभी जल्द ही की गई है। इसके अंतर्गत आवेदन करने के प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। सरकार इस योजना पर काम कर रही है और जल्द ही से इसे शुरू कर दिया जाएगा और जब तक यह योजना नहीं शुरू होती है तब तक आपको इसके लिए इंतजार करना होगा। फिर जैसे ही उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो हम आपको बता देंगें। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लगातार हमारे साथ बने रहिये।

9 thoughts on “उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना : जानिए फायदें, इन लोगों को मिलेगा इसका लाभ । UP Awas Vikas Yojana 2022”

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top