उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, लाभ, दस्तावेज । UP Berojgari Bhatta Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है । इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवा जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार हैं उनके पास ऐसा कोई काम नही है जिसके जरिए वे पैसे कमा सके । तो इन सब लोगों के लिए सरकार 1500 रुपये का वेतन प्रदान कर रही है, इसके लिए अवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होनी चाहिये और उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो शिक्षक होने के बाद उनके पास कोई कमाने का जरिया नही है या फिर किसी नौकरी की तलाश कर रहे हैं इस योजना की मदद से अच्छी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का आवेदन करने के लिए किसी भी बोर्ड से 12 पास या ग्रेजुएशन होना चाहिए तभी आवेदन कर सकेंगे ।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, लाभ, दस्तावेज

 

* योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है.
* योजना के अंतर्गत सरकार 1500 रुपये का वेतन प्रदान कर रही है.
* अवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होनी चाहिये.
* इस योजना की मदद से अच्छी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
* उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का आवेदन करने के लिए किसी भी बोर्ड से 12 पास या ग्रेजुएशन होना चाहिए.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की उद्देश्य की बात करें तो जो युवा पढ़ लिखकर बेरोजगार हैं और उनके पास कोई रोजगार नहीं है या वे कोई नौकरी तलाश कर रहे हैं । तो उन लोगों के लिए उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना बहुत ही कमाल की योजना है । इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार हर महीने 1500 रुपये वित्तीय मदद दी जाती है और यह धन राशि सीधे लाभर्ती के बैंक अकाउंट में आयेगी इसलिए लाभर्ती के बैंक अकाउंट होना जरूरी है और वो आधार कार्ड से लिंक हो । यह बेराजगारी भत्ता मिलने के बाद बेरोजगार युवा अपने आप को बेरोजगार नही समझेंगे और वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे । उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का मुख्य उद्देश्य देश से बेरोजगारी को जड़ से खत्म करना है और सभी युवाओं को रोजगार मिल सके । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

* योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार हर महीने 1500 रुपये वित्तीय मदद दी जाती है और यह धन राशि सीधे लाभर्ती के बैंक अकाउंट में आयेगी.
* बेराजगारी भत्ता मिलने के बाद बेरोजगार युवा अपने आप को बेरोजगार नही समझेंगे और वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे.
* योजना का मुख्य उद्देश्य देश से बेरोजगारी को जड़ से खत्म करना है और सभी युवाओं को रोजगार मिल सके.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये और 12 वीं या ग्रेजुएशन पास होने वाले लोग ही इस योजना के पात्र होंगे । अवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होनी चाहिये, आवेदक के परिवार की सालाना कमाई 3 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिये । जिन बेरोजगार युवाओं के पास कोई कमाई का जरिया नही है तो वे इस योजना के पात्र होंगे । अगर आवेदक किसी और योजना का लाभ ले रहा है तो वो इस योजना का पात्र नही होगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* 12 वीं या ग्रेजुएशन पास होने वाले लोग ही इस योजना के पात्र होंगे.
* अवेदक कर्ता की उम्र 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होनी चाहिये.
* आवेदक के परिवार की सालाना कमाई 3 लाख रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिये.
* जिन बेरोजगार युवाओं के पास कोई कमाई का जरिया नही है तो वे इस योजना के पात्र होंगे.
* अगर आवेदक किसी और योजना का लाभ ले रहा है तो वो इस योजना का पात्र नही होगा.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के क्या क्या फायदे हैं ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की फायदाओं की बात करें तो उत्तर प्रदेश सरकार हर महीने 1500 रुपये की धनराशि लाभर्ती को दिया जायेगा । इस योजना का लाभ पुरूष तथा महिला दोनों को दिया जायेगा और राज्य के ऐसे लोग जो शिक्षित होने बाद नौकरी की तलाश में हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा । नौकरी की सूचना आपको ईमेल के जरिए दिए जायेंगे और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* उत्तर प्रदेश सरकार हर महीने 1500 रुपये की धनराशि लाभर्ती को दिया जायेगा.
* योजना का लाभ पुरूष तथा महिला दोनों को दिया जायेगा.
* राज्य के ऐसे लोग जो शिक्षित होने बाद नौकरी की तलाश में हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहाँ पर आपको न्यू अकाउंट के पेज पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने न्यू पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । अब आपको इसमें पूछी हुई जानकारी को जैसे – आपका नाम, यूजर आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, ईमेल आईडी, कैप्चा कोड को अच्छे से सही सही भर देना है ।

उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन बिल्कुल आसानी से कर पायेंगे ।

1 thought on “उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, लाभ, दस्तावेज । UP Berojgari Bhatta Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!