उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा,पात्रता । UP Free Laptop Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मेधावी छात्र और छत्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त में लैपटॉप वितरण योजना कि शुरुआत की गई है । इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के वैसे सभी छात्र जो मेधावी हैं साथ ही 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास कर चुके हैं । उन्हें राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से फ्री में लैपटॉप वितरण करेगी । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना पर 1800 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्रों का न्यूनतम प्राप्तांक 65 % प्रतिशत कम नही होना चाहिये और तो और इस योजना के तहत राज्य भर में पॉलिटेक्निक तथा आई टी आई करने वाले छात्र भी उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा,पात्रता

 

* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मेधावी छात्र और छत्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त में लैपटॉप वितरण योजना कि शुरुआत की गई है.
* योजना में तहत उत्तर प्रदेश के वैसे सभी छात्र जो मेधावी हैं साथ ही 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास कर चुके हैं, उन्हें राज्य सरकार पात्रता के हिसाब से फ्री में लैपटॉप वितरण करेगी.
* योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देना है.
* योजना का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा इस योजना पर 1800 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किया गया है.
* योजना के तहत फ्री में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्रों का न्यूनतम प्राप्तांक 65 % प्रतिशत कम नही होना चाहिये.
* योजना के तहत राज्य भर में पॉलिटेक्निक तथा आई टी आई करने वाले छात्र भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षा स्तर को ऊपर लेकर जाना राज्य के छात्र छात्राओं को डिजिटल डिवाइस प्रयोग करने पर जोड़ देना और राज्य भर में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है । इस योजना के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षा स्तर को ऊपर लेकर जाना है.
* राज्य भर में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है.
* योजना के माध्यम से अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की क्या शर्त है ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए शुरू किया गया है और जो छात्र हैं उन्होंने 10 वीं और 12 वीं उत्तर प्रदेश बोर्ड से फाइनल हुआ हो । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में वही छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं जो 12 वीं पास करने के बाद अपना दाखिल कॉलेज में करवा लिया हो । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उन्ही छात्र छात्राओं को मिलेगा जिनके पास उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र होगा । बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र नही होने की स्तिथि में आप आवेदन नही कर सकते हैं ।

* यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए शुरू किया गया है.
* जो छात्र हैं उन्होंने 10 वीं और 12 वीं उत्तर प्रदेश बोर्ड से फाइनल हुआ हो, वही छात्र छात्राएं इस के लिए आवेदन कर सकते हैं.
* जो 12 वीं पास करने के बाद अपना दाखिल कॉलेज में करवा लिया हो, उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उन्ही छात्र छात्राओं को मिलेगा.
* योजना का लाभ उन्ही छात्र छात्राओं को मिलेगा जिनके पास उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड निवास प्रमाण पत्र होगा.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के फायदे ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10 वीं तथा 12 वीं पास छात्र छात्राओं को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जायेगा । इस योजना में माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है । फ्री में लैपटॉप लेने के लिए छात्र छत्राओं की न्यूनतम अंक 65 % से 70 % प्रतिशत तक होनी चाहिये । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पॉलिटिकल और आई टी आई करने वाले छात्र को भी शामिल किया गया है । फ्री में लैपटॉप प्राप्त करके छात्र अपनी पढ़ाई बेहतर ढंग से कर पायेंगे और साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई की भी सुविधा उन्हें मिल पायेगी । उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्र अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे ।

* योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 10 वीं तथा 12 वीं पास छात्र छात्राओं को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जायेगा.
* योजना में माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है.
* फ्री में लैपटॉप लेने के लिए छात्र छत्राओं की न्यूनतम अंक 65 % से 70 % प्रतिशत तक होनी चाहिये.
* योजना के अंतर्गत पॉलिटिकल और आई टी आई करने वाले छात्र को भी शामिल किया गया है.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की पात्रताओं की बात करें तो लाभर्ती उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए । विद्यार्थियों के द्वारा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा भी राज्य बोर्ड के अंतर्गत ही ली गई हो । इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आई टी आई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं ।

* लाभर्ती उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए.
* विद्यार्थियों के द्वारा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा भी राज्य बोर्ड के अंतर्गत ही ली गई हो.
* योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आई टी आई करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट और मोबाइल नंबर आपको देना होगा ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया ?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । अब आपके सामने होम पृष्टि खुल जायेगा । उसके बाद आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की लिंक पर क्लिक करना होगा, उसके बाद अप्लाई नाव पर क्लिक करना होगा । अब आपके सामने इस योजना का पंजीकरण फॉर्म खुलकर आयेगा । इसमें आपसे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे – नाम, पता, उम्र आदि को सही सही अच्छे से भरना होगा । अब आपको अपना सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है, उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके आपको सबमिट कर देना है । इस तरीके से आप उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन कर पायेंगे ।

12 thoughts on “उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना : आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, फायदा,पात्रता । UP Free Laptop Yojana”

  1. Anoj Kumar Class 4
    Simran Kumari class3
    Harola sector-5 noida up 201301
    Kiraya ki Ghar me hai
    Phone 🤳 8826829850

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!