उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर : लाभ वा उद्देश्य । UP Ganna Parchi Calend

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के बारे में जानकारी देंगे कि उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है, इसका उद्देश्य क्या है और उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के क्या लाभ है । दोस्तों हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे, इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा । तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर क्या है ?

दोस्तों यूपी सरकार राज्य के सभी किसानों को मदद देने के लिए उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर की शुरुआत की है, उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर 2022 को अब किसान भाई इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं, जिससे किसान भाइयों का पैसा और वक्त दोनो बचेगा । इसके साथ साथ उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए किसान भाई ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, और चीनी उधोग और विकास विभाग के जरिए पोर्टल को भी जारी किया गया है । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि किसान भाइयों को गन्ने को कहीं भेजने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नही है क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान भाइयों की सारी समस्याओं का समाधान के लिए इस पोर्टल को शुरू कर दिया गया है ।

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर : लाभ वा उद्देश्य

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों राज्य के किसान भाइयों को गन्ना के भुगतान से जुड़ी जानकारी लेने के लिए उनको सरकारी कार्यालयों में दौड़ने पड़ते हैं, जिससे उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इसी सब को देखते हुए उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर को उत्तर प्रदेश सरकार ने पोर्टल का आरम्भ किया है, अब किसान भाई इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं जिससे किसान भाइयों का पैसा और वक्त दोनो बचेगा । तो यही उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के क्या क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के लाभ की बात करें तो किसान भाई गन्ना बेचने से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि भुगतान, सर्वे, गत वर्ष गन्ना तोल, पर्ची, सट्टा कैलेंडर, प्री कैलेंडर आदि को जांच सकते हैं । उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के जरिए किसान भाई इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं जिससे किसान भाइयों का पैसा और वक्त दोनो बचेगा । उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने हेतु एक ऐप को भी लांच किया गया है, इस ऐप को प्ले स्टोर से किसान भाई डाउनलोड कर सकते हैं । राज्य सरकार ने 50 लाख किसान भाइयों को पोर्टल के जरिए लाभ देने का फैसला लिया है, दोस्तों अगर कैलेंडर कहीं खो जाए या फिर खराब हो जाये तो ऐसी स्थिति में किसान भाइयों को काफी दिक्कत हो जाती है लेकिन अब किसान भाइयों के लिए इंटरनेट की सुविधा जोड़ा जा रहा है । पोर्टल के जरिए किसान भाइयों की बहुत सी परेशानियों का समाधान किया जाता है और किसान भाइयों को गन्ना पर्ची, बेसिक कोटि की जानकारी के लिए पक्का कैलेंडर मिलता है । उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर में पर्ची से जुड़ी सभी जानकारीयों को डायरेक्ट उनके मोबाइल पर भेजी जाएगी ताकि बीच में किसी भी तरह का फ्रॉड ना हो, यूपी के 113 चीनी मिलों के जरिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट बनाई गई है । तो उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के यही सब लाभ हैं ।

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर को ऑनलाइन कैसे देखें ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर को देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब किसान भाइयों को अपने आकड़े देखने के लिए नीचे क्लिक करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना है, अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा । उसके बाद आपको कैप्चा कोड भरकर View के बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारीयों को जैसे डिस्ट्रिक्ट, विलेज, फैक्ट्री आदि को चुनना होगा, उसके बाद Select Grower के ऑप्शन पर अपने नाम को चुनना होगा अब आपको उसपर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने सारी जानकारी खुलकर आ जायेगी, अब आपको उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपके सामने उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर खुलकर आपके सामने आ जायेगा ।

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर App को ऐसे डाउनलोड करें ?

उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर App को डाउनलोड करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश गन्ना पर्ची कैलेंडर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको एंड्राइड मोबाइल फोन पर नीचे बटन से डाउनलोड करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने नेक्स्ट पृष्टि खुलकर आएगा, यहां पर आपको E-Ganna Mobile App डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद App डाउनलोड हो जायेगा ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!