उत्तर प्रदेश गोपालक योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ । Uttar Pradesh Gopalak Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश गोपालक योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है । इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार को रोजगार प्रदान किया जा रहा है । इस योजना के जरिये राज्य के युवा डेयरी फार्म से खुद का अपना रोजगार कर सकते हैं । योगी सरकार पशुपालन करने के लिए 9 लाख रुपये का लोन प्रदान करेगी और इस योजना का लाभ उन्ही पशुपालन करने वाले को मिलेगा जिनके पास 10 से 20 गाय या भैंस होगी । गाय या भैंस पालको के पास कम से कम 5 पशु जरूर होना चाहिये और वह पशु दूध देने वाले हों, उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वालों को 10 पशुओं के हिसाब से 1.5 लाख  की लागत से पशुशाला अपने से ही बनानी पड़ेगी तभी आप इस उत्तर प्रदेश गोपाल योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकेंगे । इस योजना की मदद से बेरोजगार लोग अपना ख़ुद यानी अपना डेयरी फॉर्म खोल सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ

* योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है.
* योजना के तहत राज्य के बेरोजगार को रोजगार प्रदान किया जा रहा है.
* योजना के जरिये राज्य के युवा डेयरी फार्म से खुद का अपना रोजगार कर सकते हैं.
* योगी सरकार पशुपालन करने के लिए 9 लाख रुपये का लोन प्रदान करेगी.
* योजना का लाभ उन्ही पशुपालन करने वाले को मिलेगा जिनके पास 10 से 20 गाय या भैंस होगी.
* गाय या भैंस पालको के पास कम से कम 5 पशु जरूर होना चाहिये और वह पशु दूध देने वाले हों.
* योजना के अंतर्गत पशुपालन करने वालों को 10 पशुओं के हिसाब से 1.5 लाख  की लागत से पशुशाला अपने से ही बनानी पड़ेगी तभी आप इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकेंगे.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का उद्देश्य की बात करें तो इस योजना की मदद से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है और उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को डेयरी फार्म खोलने के योगी सरकार के द्वारा बैंक के जरिए लोन मुहैया कराया जायेगा, ताकि वो अपना रोजगार शुरू कर सकें । इस योजना की मदद से जो युवा शिक्षक होने के बावजूद बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना की मदद से राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है.
* योजना के अंतर्गत राज्य के युवाओं को डेयरी फार्म खोलने के योगी सरकार के द्वारा बैंक के जरिए लोन मुहैया कराया जायेगा.
* योजना की मदद से जो युवा शिक्षक होने के बावजूद बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर और मजबूत बनाना है.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा पशुपालक भी योजना के पात्र होंगे । पशु पालने वाले के पास कम से कम 5 गाय या भैंस हो जरूरी है और पशु दूध देने वाले हों तभी आप इस योजना के पात्र होंगे । उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में आवेदक की सालभर की कमाई 1 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए, तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा यदि पशु पालने वाला व्यक्ति पशु मेले से खरीदा है तो वे बिल्कुल स्वस्थ होने चाहिए । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवा पशुपालक भी योजना के पात्र होंगे.
* पशु पालने वाले के पास कम से कम 5 गाय या भैंस हो जरूरी है और पशु दूध देने वाले हों तभी आप इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में आवेदक की सालभर की कमाई 1 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए.
* यदि पशु पालने वाला व्यक्ति पशु मेले से खरीदा है तो वे बिल्कुल स्वस्थ होने चाहिए.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के क्या फायदे है ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के फायदा की बात करें तो इस योजना का लाभ यानी फायदा राज्य के बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा । इस योजना की मदद से सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को डेयरी फार्म के द्वारा रोजगार का लाभ देने की कोशिश कर रही है । उत्तर प्रदेश गोपालक योजना में योगी सरकार पशुपालन करने के लिए 9 लाख रुपये का लोन प्रदान करेगी और जिन बेरोजगार युवाओं के पास कम से कम 5 पशु होंगे तभी इस योजना का लाभ ले सकेंगे । इस योजना का लाभ 10 से 20 गाय या भैंस रखने वाले पशुपालकों को भी दिया जायेगा और पशु दूध देने वाला हो तभी इस योजना का लाभ मिलेगा । तो ये सभी लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ यानी फायदा राज्य के बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा.
* योजना की मदद से सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को डेयरी फार्म के द्वारा रोजगार का लाभ देने की कोशिश कर रही है.
* योजना में योगी सरकार पशुपालन करने के लिए 9 लाख रुपये का लोन प्रदान करेगी.
* जिन बेरोजगार युवाओं के पास कम से कम 5 पशु होंगे तभी इस योजना का लाभ ले सकेंगे.
* योजना का लाभ 10 से 20 गाय या भैंस रखने वाले पशुपालकों को भी दिया जायेगा और पशु दूध देने वाला हो तभी इस योजना का लाभ मिलेगा.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का आवेदन के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो और मोबाइल नंबर । तो ये सब दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का आवेदन कैसे करते हैं ?

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको चिकित्सा अधिकारी के पास जाना होगा उसके बाद चिकित्सा अधिकारी से आपको फॉर्म लेना होगा अब आपको इस आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए उसे अच्छे से सही सही भर देना होगा और जरूरी दस्तावेज को जोड़ देना होगा । इन सभी जानकारी को भरने के बाद आपको फॉर्म को चिकित्सा अधिकारी के पास ही जमा करना होगा । उसके बाद आपके इस फॉर्म को चिकित्सा अधिकारी के द्वारा पशु चिकित्सा अधिकारी के पास भेज दिया जायेगा । उसके बाद आपके फॉर्म को आगे निदेशालय में फारवर्ड कर दिया जायेगा । अब इसके बाद चुने हुए समिति जैसे – CDO अध्यक्ष, CVO सचिव वा नोडल अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन पर कल्पना किया जायेगा । तो इस तरीके से आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी ।

1 thought on “उत्तर प्रदेश गोपालक योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ । Uttar Pradesh Gopalak Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!