उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र : करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे । UP Birth Certificate 2022

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के बारे में बताने वाले हैं अगर आप उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र क्या है और इस जन्म प्रमाण पत्र का क्या उद्देश्य है । उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज और क्या पात्रता रखी गई है और इस जन्म प्रमाण पत्र के क्या क्या लाभ हैं, और अगर आप उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगो को देंगे तो चलिए अब जानते हैं ।

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र :- दोस्तों आप लोगों को पता ही जन्म प्रमाण पत्र हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम आता है, और ये हमारे लिए बहुत ही जरूरी है । दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र के जरिए आप विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं का लाभ उठा सकते हैं, आप लोगों को बता दें कि इस जन्म प्रमाण पत्र को बनाने की सुविधा अब यूपी सरकार के द्वारा और भी सीधी यानी सरल कर दी गई है । इसे आप ऑनलाइन के जरिए बना सकते हैं, और आप उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । दोस्तों सरकार देश के वासियों के लिए सभी काम मे डिजिटल तरीके से कर रही है, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आवेदक कर्ता ऑफिशियल वेबसाइट से जाके कर सकते हैं और आवेदक कर्ता पोर्टल के जरिए जन्म प्रमाण पत्र का फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र : करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राज्य के लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो, आप उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और उन्हें इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी अब वे आसानी से अपने मोबाइल अथवा कम्प्यूटर के जरिए घर बैठे आसानी से ऑनलाइन के जरिए कर सकेंगे । दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र के जरिए आप विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं का लाभ उठा सकते हैं, तो यही इस जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के क्या क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लाभ की बात करें तो इस प्रमाण पत्र का लाभ राज्य के सभी लोग ले सकते हैं, और उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के जरिए राज्य के सभी लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । अगर आपको किसी सरकारी योजनाएं का लाभ लेना हो तो उसमें भी आप जन्म प्रमाण पत्र के जरिए लाभ ले सकते हैं, और स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो या छत्रवृति लेने में और पासपोर्ट बनाने में जन्म प्रमाण पत्र का लाभ लगता है तो इस जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से ये सब कर पाएंगे, तो ये सभी जन्म प्रमाण पत्र के लाभ हैं ।

* इस प्रमाण पत्र का लाभ राज्य के सभी लोग ले सकते हैं, और उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के जरिए राज्य के सभी लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
* अगर आपको किसी सरकारी योजनाएं का लाभ लेना हो तो उसमें भी आप जन्म प्रमाण पत्र के जरिए लाभ ले सकते हैं.
* स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो या छत्रवृति लेने में और पासपोर्ट बनाने में जन्म प्रमाण पत्र का लाभ लगता है तो इस जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से ये सब कर पाएंगे.

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे और क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र की पात्रताओं और जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म स्थान, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए यही पात्रताएँ और दस्तावेजात हैं ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता का आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* जन्म स्थान.
* वोटर आईडी कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे जानिए ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर देना है ।

उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा यहां पर आपको पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा, इस फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए जैसे नाम, जिला, मोबाइल नंबर, पिन कोड, लॉगिन आईडी, ईमेल आईडी, कैप्चा कोड को भर देना है ।

उसके बाद आपको सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपकी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 0522-2304706 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!