उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता । UP Kanya Vidya Dhan Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना को आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के द्वारा बालिकाओं को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी । यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माधवी बालिकाओं को मदद प्रदान करती है । उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है । इस योजना के अंतर्गत उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है और इस योजना के अंतर्गत जो बालिका 12 वीं पास करेगी और मेरिट में आयेगी उनको 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ।

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता

* योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के द्वारा बालिकाओं को आर्थिक मदद देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी.
* योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के माधवी बालिकाओं को मदद प्रदान करती है.
* उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है .
* योजना के अंतर्गत उच्च अध्ययन के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है.
* योजना के अंतर्गत जो बालिका 12 वीं पास करेगी और मेरिट में आयेगी उनको 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का क्या उद्देश्य है ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की उद्देश्य की बात करें तो भारत की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण परिवेश में निवास करती हैं और ग्रामीण परिवेश में 70 % प्रतिशत जनसंख्या गरीब श्रेणी के अंतर्गत आती है । यानी कि अधिकांश परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं । ऐसी स्थिति में अपने बच्चों के लिए उच्च अध्ययन के लिए जरूरी खर्च उठाना बहुत मुश्किल होता है इसलिए सरकार द्वारा कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत की गई है और उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में वा असक्षम परिवारों को अपनी बालिकाओं को उच्च अध्ययन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि मेधावी होनहार बालिकाओं को अपनी पढ़ाई पूरी करने का अवसर दिया जा सके । इसलिए उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के अंतर्गत राज्य की मेधावी बालिकाओं को कक्षा 12 वीं में प्रोफेमेस को देखकर लाभ दिया जाता है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में वा असक्षम परिवारों को अपनी बालिकाओं को उच्च अध्ययन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है.
* उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के अंतर्गत राज्य की मेधावी बालिकाओं को कक्षा 12 वीं में प्रोफेमेस को देखकर लाभ दिया जाता है.

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना में कितनी प्रोत्साहन राशि दी जाती है ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि 30 हजार रुपये है यह आर्थिक सहायता राशि तभी आपको दी जाती है जब बालिका द्वारा कक्षा 12 में उच्च अंक हासिल किये हैं या फिर बालिका का मेरिट में स्थान आता है और वर्ष 2016 सरकार कन्या विद्या धन योजना के तहत 89 हजार मेधावी छात्रा को 267.30 करोड़ रुपये वितरण किये थे और यह सम्पूर्ण सहायता राशि लाभर्ती के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी ।

* योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि 30 हजार रुपये है यह आर्थिक सहायता राशि तभी आपको दी जाती है.
* यह आर्थिक सहायता राशि तभी आपको दी जाती है जब बालिका द्वारा कक्षा 12 में उच्च अंक हासिल किये हैं या फिर बालिका का मेरिट में स्थान आता है.
* वर्ष 2016 सरकार कन्या विद्या धन योजना के तहत 89 हजार मेधावी छात्रा को 267.30 करोड़ रुपये वितरण किये थे और यह सम्पूर्ण सहायता राशि लाभर्ती के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी.

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की क्या क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना पात्रताओं की बात करें तो यह योजना राज्य की बालिकाओं के लिए शुरू की गई है इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश की शिक्षा बोर्ड की बालिका ही आवेदन कर सकती है और राज्य की मेधावी छात्र ही आवेदन कर सकती हैं । जो बालिका 12 वीं की परीक्षा में मेरिट आयेगी वही आवेदन कर सकती हैं । लाभर्ती बालिका की परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 48 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए और उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना के तहत बीपीएल परिवार की लड़कियां को प्राथमिकता ज्यादा दी जायेगी । तो ये सब पात्रताएँ अगर आप पूरी करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा ।

* योजना राज्य की बालिकाओं के लिए शुरू की गई है .
* योजना के लिए उत्तर प्रदेश की शिक्षा बोर्ड की बालिका ही आवेदन कर सकती है.
* राज्य की मेधावी छात्र ही आवेदन कर सकती हैं, जो बालिका 12 वीं की परीक्षा में मेरिट आयेगी वही आवेदन कर सकती.
* लाभर्ती बालिका की परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 48 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.
* योजना के तहत बीपीएल परिवार की लड़कियां को प्राथमिकता ज्यादा दी जायेगी.

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना में आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज ?

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना की दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, उत्तर प्रदेश का बोनफाइड प्रमाण पत्र और 12 वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए । तो ये सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए तभी आप उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का लाभ उठा पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* आय प्रमाण पत्र.
* उत्तर प्रदेश का बोनफाइड प्रमाण पत्र.
* 12 वीं कक्षा की मार्कशीट.

उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का आवेदन करने का तरीका ?

अगर आप उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कन्या विद्या धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपको उस वेबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है । अब आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है । उसके बाद आपसे जो जानकारी मांगी जाये जैसे – आपका नाम, ईमेल आईडी, पता आदि को अच्छे से ध्यान से भर देना है । उसके बाद उसके साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच कर देना है उसके बाद इस फॉर्म को इस योजना से सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करावा देना है । तो इस प्रकार से इस योजना की प्रक्रिया रहती है ।

2 thoughts on “उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता । UP Kanya Vidya Dhan Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!