उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता । UP Kaushal Strang Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप एक बेरोजगार युवा हैं और आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है,  उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और इस योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना क्या है ?

राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार बहुत सी लाभकारी योजना चलाई हुई है । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार देने का अवसर देने के लिए उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की शुरुआत की है । इस योजना के तहत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशला प्रशिक्षण प्रदान करेगी । उत्तर प्रदेश में प्रत्येक जिले में सेवा योजना कार्यालय में इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा और प्रदेश के लगभग 2.37 लाख योवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा । उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है ।

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता

* उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार देने का अवसर देने के लिए उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की शुरुआत की है.
* योजना के तहत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशला प्रशिक्षण प्रदान करेगी.
* उत्तर प्रदेश में प्रत्येक जिले में सेवा योजना कार्यालय में इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा.
* प्रदेश के लगभग 2.37 लाख योवाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.
* उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है.

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है । राज्य में ऐसे युवा जो बेरोजगार हैं, जिनके पास कोई रोजगार नही है । इस प्रकार के युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान किया जायेगा । जिससे वे किसी सरकारी या गैर सरकारी फील्ड में नौकरी तलाश कर सकें और इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में कौशल शिक्षण केंद्र का निर्माण करेगी । ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा सके, और राज्य में हर जिले में रोजगार मेलो का आयोजन किया जायेगा । इस योजना में 7 घटक निहित होने के कारण इसे कौशल सतरंग योजना के नाम से भी जाना जाता है । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देना है.
* जिनके पास कोई रोजगार नही है । इस प्रकार के युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान किया जायेगा.
* जिससे वे किसी सरकारी या गैर सरकारी फील्ड में नौकरी तलाश कर सकें.
* योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में कौशल शिक्षण केंद्र का निर्माण करेगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा सके.
* राज्य में हर जिले में रोजगार मेलो का आयोजन किया जायेगा.
* योजना में 7 घटक निहित होने के कारण इसे कौशल सतरंग योजना के नाम से भी जाना जाता है.

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये । प्रदेश के बेरोजगार युवा ही उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के पात्र होंगे, और किसी युवा के पास पहले से किसी भी प्रकार का रोजगार नही होना चाहिये तभी योजना के पात्र होंगे । इस योजना का लाभ लेने के लिए अवेदक को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिये.
* प्रदेश के बेरोजगार युवा ही उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के पात्र होंगे.
* और किसी युवा के पास पहले से किसी भी प्रकार का रोजगार नही होना चाहिये तभी योजना के पात्र होंगे.

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के क्या फायदे हैं ?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की फायदाओं की बात करें तो यह योजना राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया गया है । राज्य में शिक्षित होने के बावजूद भी युवा बेरोजगार हैं, किसी भी सरकारी या गैर सरकारी सेक्टर में काम नही मिल पाता है इसलिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है । कौशल सतरंग योजना के तहत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान करेगी । ताकि वे किसी भी सेक्टर में रोजगार तलाश कर सकें और राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा । उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में 7 नई योजना जोड़ी गई है, जिसका लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं । राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान करने के लिए राज्य में रोजगार मेला का आयोजन करेगी । तो ये सभी लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया गया है.
* योजना के तहत सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान करेगी, ताकि वे किसी भी सेक्टर में रोजगार तलाश कर सकें.
* राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* योजना में 7 नई योजना जोड़ी गई है, जिसका लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं.
* राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को कौशल शिक्षण प्रदान करने के लिए राज्य में रोजगार मेला का आयोजन करेगी.

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिये तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का आवेदन तरीका ?

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों को अभी थोड़ा इंतेजार करना होगा, अभी तक इस योजना की सरकार के माधयम से योजना में ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन या अन्य किसी भी प्रकार से आवेदन करने के लिए कोई भी ऑफिशियली जानकारी नहीं दी गयी है । क्योंकि सरकार ने अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है, जैसे ही उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना को पूरी तरह से शुरू कर दिया जायेगा तभी इस योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी और उसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे और इस योजना का लाभ उठा पायेंगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
समाजवादी पार्टी ने एक साथ जारी की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट, अखिलेश यादव की सीट भी हुई फाइनल कब मिलेगा E Shram कार्ड का 500 रूपये उन्नत भारत योजना : उद्देश्य, फायदा, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया । Unnat Bharat Yojana उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता । UP Kaushal Strang Yojana ई-श्रम कार्ड क्या है और ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये या बनवाये
समाजवादी पार्टी ने एक साथ जारी की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट, अखिलेश यादव की सीट भी हुई फाइनल कब मिलेगा E Shram कार्ड का 500 रूपये उन्नत भारत योजना : उद्देश्य, फायदा, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया । Unnat Bharat Yojana उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना : रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, लाभ, पात्रता । UP Kaushal Strang Yojana ई-श्रम कार्ड क्या है और ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये या बनवाये