उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना : जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन । UP Mission Rojgar Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के बारे में बताने वाले हैं, अगर आप एक बेरोजगार युवा हैं तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक होने वाली है, अगर इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के क्या क्या लाभ हैं और इस योजना की क्या पात्रता रखी गई है और यदि आप बिहार उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना क्या है ?

दोस्तों केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं के लिए तरह तरह की लाभकारी योजनाएं लाती रहती है, इसी में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक योजना चलाई गई है जिसका नाम उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना है इस योजना का आरम्भ यूपी सरकार के द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए किया गया है । दोस्तों आप लोग तो जानते ही होंगे कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से बहुत लोग बेरोजगार हो गए हैं, उन्हें इस योजना के जरिए रोजगार का साधन उपलब्ध होगा । आप लोगों को बता दें कि इस योजना के तहत 50 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है, उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना में युवा वर्ग के नागरिकों को आजीविका के लिए निजी और सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिया जायेगा । इस योजना की मदद से बेरोजगारी की दर में गिरावट आएगी, और राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जायेगा । उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना से राज्य के बेरोजगार आत्मनिर्भर और मजबूत बनेंगे ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना : जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कोरोना वायरस जैसी महामारी से बहुत लोग बेरोजगार हो गए हैं, कितने लोग अपनी नौकरी से हाथ धो चुके हैं और उनके पास कोई आय का साधन नही है तो उन्हें इस योजना के जरिए रोजगार का साधन उपलब्ध होगा । इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उन लोगों को इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और इस योजना में युवा वर्ग के नागरिकों को आजीविका के लिए निजी और सरकारी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना की मदद से युवाओं को रोजगार दिलाई जाएगी, और इस योजना के जरिए राज्य के युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगी । उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के तहत 50 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है । युवाओं को रोजगार के लिए मदद करने के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है जिससे वे लोग रोजगार से संबंधित समस्याओं के लिए अधिकारी से राब्ता कर सकें । रोजगार के साधनों में बढ़ोतरी करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बेरोजगारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है । तो ये सभी लाभ हैं जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे ।

* योजना की मदद से युवाओं को रोजगार दिलाई जाएगी.
* योजना के जरिए राज्य के युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगी.
* योजना के तहत 50 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है.
* रोजगार के साधनों में बढ़ोतरी करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बेरोजगारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और कोरोना वायरस के समय अपनी नौकरी खो देने वाले सभी युवाओं को इस योजना का पात्र माना जायेगा । इस योजना में सिर्फ उत्तर प्रदेश के बेरोजगारों को ही पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* कोरोना वायरस के समय अपनी नौकरी खो देने वाले सभी युवाओं को इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* योजना में सिर्फ उत्तर प्रदेश के बेरोजगारों को ही पात्र माना जायेगा.

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज ?

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* मतदाता पहचान पत्र.
* राशन कार्ड.
* पैन कार्ड.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना का ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको New Account पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा । यहाँ पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, यूजर आईडी, पसवार्ड आदि को भरकर कैप्चा कोड को एंटर करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपको आवेदन करने के लिए पोर्टल में लॉगिन करना होगा, अब रोजगार के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता के आधार पर निजी और सरकारी क्षेत्र को चुनना होगा । अब आपके सामने सभी रिक्त पदों की सूची दिखाई पड़ेगी, उसके बाद आपको अपने अनुसार किसी भी पड़ पर क्लिक करके आगे की जानकारियों को भरना होगा । जैसे – आपका नाम, माता पिता का नाम, शैक्षिक योग्यता, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा, और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपके मोबाइल पर एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगा । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

1 thought on “उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना : जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन । UP Mission Rojgar Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!