उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना : आवेदन प्रक्रिया, UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana ।

Rate this post

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के बारे में बताएंगे, अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है और इस योजना के लिए क्या क्या पात्रताएँ रखी गई है । उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारीयों को देंगे, तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना क्या है ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है, इस योजना में सड़क और रेल दुर्घटना में लोगों की मदद करने वाले को और उन लोगों को समय पर हॉस्पिटल पहुंचाकर इलाज में मदद करने वाले को प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है । जो लोग सड़क दुर्घटना में घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने पर 2 हजार रुपये तुरंत दिया जायेगा, दोस्तों आप लोगों ने भी कई बार देखा होगा कि किसी का सड़क पर एक्सीडेंट हो जाता है तो लोग उसकी मदद करने के बजाय उसका तमाशा देखने लगते हैं उन्हें कोई लोग हॉस्पिटल ले जाने का कष्ट नही उठाते हैं । इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सड़क या रेल दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए इस योजना को चलाया गया है ।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना : आवेदन प्रक्रिया

* योजना का नाम – उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना.
* किसके द्वारा शुरू की गई – श्री योगी आदित्यनाथ जी.
* लाभार्ती – सड़क और रेल दुर्घटना में लोगों की मदद करने वाले लोग.
* संबंधित विभाग – सड़क सुरक्षा परिषद.

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का मुख्य उद्देश्य ?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो सड़क और रेल दुर्घटना में लोगों की मदद करना है और उन लोगों को समय पर हॉस्पिटल पहुंचाना है, ताकि उनका सही समय पर इलाज हो सके दोस्तों अगर सही समय पर इलाज नही हुआ तो उनकी जान भी जा सकती है । सड़क दुर्घटना या रेल दुर्घटना में घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने वाले को 2 हजार रुपये तुरंत दिया जायेगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और इस योजना को सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही चलाई गई है । जो दुर्घटना उत्तर प्रदेश की सीमा के भीतर हुआ होगा इस योजना में वही लोग पात्र होंगे, और इस योजना में सिर्फ सड़क और रेल एक्सीडेंट में घायलों की मदद करने वाले को इस योजना का पात्र माने जाएंगे किसी और दुर्घटना इसके मान्य नही होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना को सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही चलाई गई है.
* जो दुर्घटना उत्तर प्रदेश की सीमा के भीतर हुआ होगा इस योजना में वही लोग पात्र होंगे.
* इस योजना में सिर्फ सड़क और रेल एक्सीडेंट में घायलों की मदद करने वाले को इस योजना का पात्र माने जाएंगे

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के लिए कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना की अभी घोषणा किया गया है, इस योजना के लिए 50 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है । इससे सड़क या रेल दुर्घटना में लोगों की मदद करने की तादात में बढ़ोतरी होगी, और दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का प्रारंभ नही किया गया है ।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों को अभी थोड़ा इन्तेजार करना होगा, दोस्तों अभी इस योजना को प्रारंभ नही किया गया है इसीलिए अभी तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नही हुआ है । आशा है कि अगले दो तीन महीने में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे ।

3 thoughts on “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना : आवेदन प्रक्रिया, UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana ।”

  1. सेवा में -श्रीमान मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ
    महोदय-सविनय निवेदन यह है कि प्रार्थी ब्रज किशोर निवासी ग्राम पंचायत उसावादेहात को किसी तरंह का कोई लाभ नहीं मिल पाया है bank a/c no-35412193799 mobile no-9389487914 aadhar no-454676034403

Comments are closed.

error: Content is protected !!
Scroll to Top