उत्तर प्रदेश राशन कार्ड : जानिए कार्ड के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के बारे में बताने वाले हैं, दोस्तों अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । आप लोगों को पता ही होगा कि हमारे पास राशन होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, राशन कार्ड का उपयोग लोग सरकार के द्वारा मिलने वाला राशन प्राप्त करने के साथ साथ एक जरुरी दस्तावेज के तौर पर उपयोग कर सकते हैं । आप लोगों को बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू की गई है, हम आप लोगों को सारी जानकारी नीचे इसके बारे में बताने वाले हैं की इस राशन कार्ड का क्या उद्देश्य हैं क्या पात्रता रखी गई है और इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बतायेंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड :- दोस्तों राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने वाले लोगों को खाद्य एवं रसद विभाग के जरिए जारी की गई राशन कार्ड लिस्ट में नाम होने पर ही आप इसकी सुविधा प्रदान की जायेगी । आपको बता दें कि ये राशन कार्ड परिवार की संख्या और उनकी कमाई के मुताबिक उन्हें दिए जाते हैं, जिसमे उनको अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड जैसे कि APL, AAY, BPL कार्ड जारी किए जाते हैं । जब आवेदक को राशन कार्ड प्राप्त हो जाता है तो उन्हें सरकार के जरिए दिए जाने वाले राशन की सुविधा सब्सिडी दरों पर दी जाती है, जिसमे उन लोगों को गेहूँ, चावल, चीनी, दाल आदि खाद्य वस्तुएँ सरकारी राशन की दुकानों पर काम दामों में दिए जाते हैं ।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड : जानिए कार्ड के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो राशन कार्ड बनवाने हेतु राज्य के लोगों को ऑनलाइन तरीके से कार्ड बनवाने की सुविधा देना है, ताकि आवेदक आसानी से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए कहीं से भी आवेदन कर सकें और आवेदक का टाइम और पैसा दिनों की बचत होगी । राशन कार्ड बनने के बाद लाभार्ती को हर माह राज्य सरकार की ओर से राशन प्रदान किये जाते हैं वो भी सब्सिडी दामों पर, इस कार्ड से आवेदक और भी कई योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और BPL कार्ड के लोगों के बच्चों को छत्रवृति आदि और भी कई सारी योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं । तो यही इसका मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, अगर आवेदक कर्ता के परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो वो इसमें पात्र नही होंगे । आवेदक कर्ता की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए तभी पात्र होंगे, BPL राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक कर्ता गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन गुजारने वाला हो तबि इसमें पात्र होंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इसके अंतर्गत रखी गई है ।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे ?

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का आवेदन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पत्र व्यवहार का पता, पासपोर्ट साइज फ़ोटो, मोबाइल नंबर । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पत्र व्यवहार का पता.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
* मोबाइल नंबर.

ऐसे करें उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड को बनवाना चाहते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आप नए पृष्टि पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको ई-डिस्ट्रिक्ट लॉगिन फॉर्म में आपको CSC/e District User को चुनना होगा । ई-डिस्ट्रिक्ट द्वारा जारी जारी User Id और Password को दर्ज करना है, उसके बाद आपको कैप्चा कोड को भरकर सबमिट कर देना है । अब आप अगले पृष्टि पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आएगा, यहां पर आपको इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विस के लिंक में दिए गए Apply For Integrated Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आपके सामने इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विस का पृष्टि खुलकर आ जायेगा, उसके बाद आपको बहुत से डिपार्टमेंट के ऑप्शन दिखाई देगा । यहां पर आपको Food And Civil Supplies (Ration Card) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने एक और पृष्टि खुलकर आ जायेगा इसमे आपको खाद्य एवं रसद विभाग का पृष्टि आएगा, जिसमे आपको NFSA के लिंक पे क्लिक करके बाईं तरफ NFSA का मेन्यू खुलकर आएगा । यहां पर आपको राशन की रसीद देखनी, न्यू प्रविष्टि, फॉर्म में संशोधन या प्रिंटआउट निकलवाने के बहुत सारे ऑप्शन दिखाई पड़ेगा । अब आपको नया प्रविष्टि पात्र (गृहस्थी) के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद नेक्स्ट पृष्टि पर आपको अपना जिला और क्षेत्र शहर या ग्रामीण जिसमे आप हों इसमे आपको क्षेत्र के ऑप्शन को चुनना होगा और आगे बढ़े के ऑप्शन पर क्लिक करना है । अब आपको अगले पृष्टि पर आय प्रमाण पत्र विवरण के निचे आपको एप्पलीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी भरकर आगे बढ़े के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आप अगले पृष्टि पर पहुंच जाएंगे, यहां पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इसमे आपको सभी जानकारियों को अच्छे से भरना होगा, उसके बाद आपको उद्घोषणा पर टिक करना है और सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है, अब आपको राशन कार्ड नंबर दे दिया जाता है । जिसको आपको कॉपी या सुरक्षित कर सकते हैं, उसके बाद आपको आवेदन पत्र प्रिंट करें के लिंक पर जाकर आपको राशन कार्ड फाइनल लॉक कर देना है । दोस्तों आप लोगों को राशन कार्ड पावती रसीद के ऑप्शन पर जाके प्राप्त हुए राशन कार्ड नंबर को भरना होगा, अब आपको राशन कार्ड स्लिप प्राप्त होगी इसको आपको अपने पास उसका प्रिंट निकलवाकर आगे उपयोग के लिए रख लेना है । तो दोस्तों इस तरीके से आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

5 thoughts on “उत्तर प्रदेश राशन कार्ड : जानिए कार्ड के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!