उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना : ऑनलाइन करें और पाये 1000 रुपये UP Shramik Bharan Poshan Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है,  उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है । कोरोना वायरस के कारण मजदूर लोग एक दम टूट चुके हैं उनके पास पैसों की बहुत ही तंगी रहती है इसी को देखते हुए राज्य सरकार महीने में 1 हजार रुपये की आर्थिक सुविधा मजदूरों को दिया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत जो रिक्शा चलाने वाले, फेरी लगाने वाले आदि को लाभ दिया जायेगा, उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का लाभ 15 लाख मजदूरों को दिया जायेगा । अभी तक इस योजना में लगभग 230 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं और इस योजना में मिलने वाली धनराशि लाभर्ती के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी ।

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना :ऑनलाइन आवेदन तरीका, पात्रता, लाभ

* योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है.
* राज्य सरकार महीने में 1 हजार रुपये की आर्थिक सुविधा मजदूरों को दिया जायेगा.
* योजना के अंतर्गत जो रिक्शा चलाने वाले, फेरी लगाने वाले आदि को लाभ दिया जायेगा.
* योजना का लाभ 15 लाख मजदूरों को दिया जायेगा.
* योजना में लगभग 230 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं और इस योजना में मिलने वाली धनराशि लाभर्ती के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन भी लग गया था । जिसके कारण मजदूर लोग का धंधा वगैरा बंद हो चुका था, और बहुत से छोटे बड़े उद्योग धंधे भी बंद हो चुके हैं । गरीब मजदूर के पास पैसे कमाने का कोई जरिया नही बचा था, और वो अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाते थें । इस सब देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार गरीब मजदूरों को 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया है । जिससे गरीब मजदूरों की जो पैसों की दिक्कत है वो कम हो सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उड़ उत्तर प्रदेश सरकार गरीब मजदूरों को 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया है.
* जिससे गरीब मजदूरों की जो पैसों की दिक्कत है वो कम हो सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है और आधार कार्ड से लिंक हो तभी इस योजना के पात्र होंगे । इस योजना के लिए जिनका नाम श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम पंचायत में जो पंजीकृत हैं वही इस योजना के पात्र होंगे अगर जिनके पास श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम पंचायत में जो पंजीकृत सर्टिफिकेट नही है वे इस योजना के पात्र नही माने जाएंगे । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है और आधार कार्ड से लिंक हो तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना के लिए जिनका नाम श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम पंचायत में जो पंजीकृत हैं वही इस योजना के पात्र होंगे.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के क्या क्या लाभ है ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना की लाभ की बात करें तो योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी को दिया जायेगा, इस योजना के अंतर्गत जो रिक्शा चलाने वाले, फेरी लगाने वाले आदि को 1 हजार रुपये हर महीने उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा । जिनके पास श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम पंचायत में जो पंजीकृत सर्टिफिकेट है उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जायेगा, उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 35 लाख मजदूरों को दिया जायेगा । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी को दिया जायेगा.
* योजना के अंतर्गत जो रिक्शा चलाने वाले, फेरी लगाने वाले आदि को 1 हजार रुपये हर महीने उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा.
* जिनके पास श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम पंचायत में जो पंजीकृत सर्टिफिकेट है उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
* योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के 35 लाख मजदूरों को दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज है जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* राशन कार्ड.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं, जानिए ?

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा इसमे आपको Online Registration And Renewal के विकल्प पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने नया पृष्टि खुलकर आयेगा, इसमे आपको Ragister Now के विकल्प पर क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने फिर से नया पृष्टि खुलकर आयेगा इसमे आपको New Ragistration पर क्लिक करके Click Here To Continue के बटन पर क्लिक करना होगा । अब आपको अगले पृष्टि पर Ragister Here के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भर देना है और वेरिफिकेशन कोड को भरना है । उसके बाद आपको Ragister के बटन पर क्लिक करे मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा । अब आपको लॉगिन करना होगा इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भरना होगा और वेरिफिकेशन कोड भरकर लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है, इतना करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा । इसमे पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा और आपको ऑनलाइन पेमेंट भी करनी होगी । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर => 0522-2237165 फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

5 thoughts on “उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना : ऑनलाइन करें और पाये 1000 रुपये UP Shramik Bharan Poshan Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!