इस योजना के ज़रिए मिलेगा सोलर स्टडी लैंप, उद्देश्य वा लाभ । UP Solar Study Lamp Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना क्या है और इस योजना के क्या लाभ हैं, इस योजना का लाभ किसे दिया जाएगा, उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना क्या है ?

दोस्तों, जैसा कि आप लोगों को पता है कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिये योजनाएं लाती रहती है। इस योजना के तहत सरकार प्रदेश की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के बेरोजगार महिलाओं को रोजगार मुहैया कराना है। इस योजना से गांव गांव में उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप असेंबल करना सिखाया जाएगा। जिससे ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को रोजगार के साधनों में बढ़ोतरी होगी। इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना को पहुंचाने का प्रयास कर रही है क्योंकि अभी तक बहुत से ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है या अगर जहां बिजली पहुंची है तो वहां पर आपूर्ति बराबर नहीं हो पा रही है। ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का जीवन केरोसिन ऑयल पर निर्भर है। लोगों को घरों में उजाला करने के लिए केरोसिन ऑयल जलाना पड़ता है। इसके साथ ही छात्रों को स्टडी करने में भी इसी का उपयोग करना होता है। जिससे छात्रों को पढ़ाई करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस योजना के ज़रिए मिलेगा सोलर स्टडी लैंप, उद्देश्य वा लाभ

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना के क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना के यह लाभ हैं। इस योजना के तहत ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के लिए सरकार सो रुपए में सोलर स्टडी लैंप उपलब्ध कराएगी जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई करने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। आपको बताते चलें कि इस सोलर लैंप की बाजारी कीमत 800 रुपये होगी। लेकिन छात्रों को मात्र 100 रुपये में प्रदान किया जाएगा और इसके साथ ही बेरोजगार महिलाओं को रोजगार भी मुहैया कराया जायेगा।

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना का लाभ किसे दिया जाएगा ?

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र की गरीब परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य में 70 लाख से भी ज्यादा सोलर स्टडी लैंप रोजगार योजना केेंद्र बनाये जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर एक सेंटर इंचार्ज, एक सुपरवायजर, एक कंप्यूटर आपरेटर एवं लैंप बनाने और वितरित करने के लिए तत्पर समूह की चयनित महिलाएं कार्य करेंगी।

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना का संचालन करने का प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है और ऐसी बेरोजगार महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है जिनके आय के साधन नहीं है या फिर सीमित है। इसके साथ ही सरकार दूर दराज गांवों में जहां अभी तक बिजली उपलब्ध नहीं है वहां रोशनी के साधन भी उपलब्ध कराना है। इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी डिस्ट्रिक्ट से किया गया है। इस योजना के संचालन से महिलाएं लैंपों के जरिए खुद उद्यमी बन सकेंगी और उनकी आर्थिक स्थिति समृद्धि हो सकेगी। इस योजना का उत्तर प्रदेश के 29 जिलों के 115 विकासखंड संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश भर के 34 लाख छात्रों को उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना उपलब्ध कराएगी। इस योजना को लागू करने से अब तक करीब 400 लोगों उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप का वितरण किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप इस योजना के अंतर्गत 100 रुपये में छात्रों को उपलब्ध कराई जा रही। सोलर स्टडी लैंप की मूल कीमत 800 रुपये है। लेकिन प्रदेश के छात्रों को यह सोलर स्टडी लैंप मात्र 100 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई करने में सहूलियत हो सके।

* इस योजना का संचालन करने का प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है और ऐसी बेरोजगार महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है जिनके आय के साधन नहीं है या फिर सीमित है।
* इसके साथ ही सरकार दूर दराज गांवों में जहां अभी तक बिजली उपलब्ध नहीं है वहां रोशनी के साधन भी उपलब्ध कराना है।
* इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी डिस्ट्रिक्ट से किया गया है। इस योजना के संचालन से महिलाएं लैंपों के जरिए खुद उद्यमी बन सकेंगी और उनकी आर्थिक स्थिति समृद्धि हो सकेगी।
* इस योजना का उत्तर प्रदेश के 29 जिलों के 115 विकासखंड संचालन किया जा रहा है।
* इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश भर के 34 लाख छात्रों को उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप योजना उपलब्ध कराएगी।
* इस योजना को लागू करने से अब तक करीब 400 लोगों उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप का वितरण किया जा चुका है।
* उत्तर प्रदेश सोलर स्टडी लैंप इस योजना के अंतर्गत 100 रुपये में छात्रों को उपलब्ध कराई जा रही। सोलर स्टडी लैंप की मूल कीमत 800 रुपये है। लेकिन प्रदेश के छात्रों को यह सोलर स्टडी लैंप मात्र 100 रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे छात्रों को अपनी पढ़ाई करने में सहूलियत हो सके।

7 thoughts on “इस योजना के ज़रिए मिलेगा सोलर स्टडी लैंप, उद्देश्य वा लाभ । UP Solar Study Lamp Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!