अब किसानों को मिलेगी गेहूं बीज की खरीदी पर सब्सिडी, जानिए पूरा विवरण ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को यूपी बीज अनुदान योजना के बारे में जानकारी देंगे अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि यूपी बीज अनुदान योजना क्या है और इस योजना का क्या उद्देश्य है, यूपी बीज अनुदान योजना का क्या लाभ है और इस योजना के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन कैसे करें और इस योजना में यूपी के अलावा क्या दूसरे अन्य राज्यों के नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं, यह सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे तो चलिए अब जान लेते हैं।

यूपी बीज अनुदान योजना क्या है ?

दोस्तों, जैसा की आप लोगों को पता है कि हमारे देश में किसान की पूरी ज़िंदगी उनकी खेती पर आधारित है और उसकी जीवन का एकमात्र ज़रिया है जिसके माध्यम से वह अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। इसीलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए यूपी बीज अनुदान योजना शुरू कर दिया है। यूपी बीज अनुदान योजना के माध्यम से किसानों को गेहूं और धान के बीज खरीदने के लिए 50% या 2000 रुपये प्रति क्विंटल के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

अब किसानों को मिलेगी गेहूं बीज की खरीदी पर सब्सिडी

यूपी बीज अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

यूपी बीज अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य है कि इस योजना के ज़रिए राज्य के सभी किसानों को आर्थिक सहायता मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को गेहूं के बीज खरीदने के लिए धन और अनुदान प्रदान करेगी क्योंकि राज्य में कई नागरिक किसान हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और पैसे की कमी के कारण वे कम मात्रा में ही बीज खरीद पाते हैं और इस कारण से किसान कोई भी लाभ नहीं कमा पाते हैं।

यूपी बीज अनुदान योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के जरिये किसानों को काफी लाभ प्राप्त होंगे। दोस्तों, जैसा कि आप लोगों को पता है कि उत्तर प्रदेश राज्य में किसान कृषि पर अधिक निर्भर हैं और राज्य में गेहूं और धान की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है। योजना के माध्यम से आवेदक किसान आसानी से बीज खरीदने के लिए अनुदान प्राप्त कर सकता है। इससे उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक मदद भी मिल सकेगी और अच्छी फसल के बाद उन्हें अधिक लाभ होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। किसान आवेदक पंजीकरण के बाद ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगा। यूपी बीज अनुदान योजना से मिलने वाली सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी और इसके लिए उत्तर प्रदेश के आवेदक का बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है और जिसे आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों, अगर आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसका आवेदन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरूरी है। हम आपको उत्तर प्रदेश योजना की पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस प्रकार है। सबसे पहले आवेदक को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग में जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर जाकर फिर आप होम पेज पर रजिस्टर करें और दिए गए विकल्प पर क्लिक करें। आप नए पेज पर कृषि विभाग की योजनाओं के लिए पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करें इसके बाद लिंक 2 दिए गए विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी है और इसके साथ ही आपको जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने हैं। सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

* सबसे पहले आवेदक को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग में जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर जाना रहेगा।
* आप होम पेज पर रजिस्टर करें दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
* आप नए पेज पर कृषि विभाग की योजनाओं के लिए पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करें इसके बाद लिंक 2 दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
* अब आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरनी है और इसके साथ ही आपको जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने हैं।
* सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
* क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

इस योजना में यूपी के अलावा क्या दूसरे अन्य राज्यों के नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश राज्य के स्वदेशी किसान ही योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अन्य राज्यों के नागरिक यूपी बीज अनुदान योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर => 7235090578, 7235090583 फ़ोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!