विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना : ऐसे करें आवेदन, दस्तावेज, लाभ । Vishwakarma Shram Samman Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है, इस योजना का क्या उद्देश्य है, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है । इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मजदूरों का विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है । इस योजना में पारंपरिक दस्तकारों तथा कारीगरों जैसे – नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि मजदूरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक की आर्थिक मदद दी जायेगी । इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी योजना का लाभ मिलेगा, और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत हर साल 15 हजार से अधिक लोगों को काम काज दिया जायेगा । इस योजना का सारा खर्चा यूपी सरकार उठायेगी, और इस योजना के जरिए मिलने वाली धनराशि लाभार्ती के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी तो आवेदक के पास बैंक खाता होना जरूरी है और वो आधार कार्ड से लिंक हो ।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना : ऐसे करें आवेदन, दस्तावेज, लाभ

* योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मजदूरों का विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है.
* योजना में पारंपरिक दस्तकारों तथा कारीगरों जैसे – नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि मजदूरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक की आर्थिक मदद दी जायेगी.
* योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी योजना का लाभ मिलेगा.
* योजना के तहत हर साल 15 हजार से अधिक लोगों को काम काज दिया जायेगा, इस योजना का सारा खर्चा यूपी सरकार उठायेगी.
* योजना के जरिए मिलने वाली धनराशि लाभार्ती के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मजदूरों का विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है और नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार जैसे मजदूर आर्थिक तंगी के कारण आगे नही बढ़ पाते हैं उनकी समस्या का समाधान इस योजना की मदद से की जायेगी और इन मजदूरों को 6 दिन की फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी । पारंपरिक कारीगरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक की आर्थिक मदद दी जायेगी । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना के मुख्य उद्देश्य योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मजदूरों का विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है.
* नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार जैसे मजदूर आर्थिक तंगी के कारण आगे नही बढ़ पाते हैं उनकी समस्या का समाधान इस योजना की मदद से की जायेगी.
* इन मजदूरों को 6 दिन की फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी.
* पारंपरिक कारीगरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक की आर्थिक मदद दी जायेगी.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के क्या लाभ हैं ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभ की बात करें तो नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि मजदूरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक का लाभ और इन मजदूरों को 6 दिन की फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी । विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण तथा शहरी नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि पारंपरिक व्यपारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वाले को दिया जायेगा । योजना के तहत हर साल 15 हजार से अधिक लोगों को काम काज दिया जायेगा । इस योजना का सारा खर्चा यूपी सरकार उठायेगी । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत आपको दिए जायेंगे ।

* नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि मजदूरों को छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 10000 से लेकर 10 लाख तक का लाभ और इन मजदूरों को 6 दिन की फ्री में ट्रेनिंग दी जायेगी.
* योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण तथा शहरी नाई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, मोची, हलवाई, कुम्हार आदि पारंपरिक व्यपारियों तथा हस्तशिल्प की कला करने वाले को दिया जायेगा, योजना के तहत हर साल 15 हजार से अधिक लोगों को काम काज दिया जायेगा.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज लगेगा ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमे आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* जाती प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* बैंक खाता पासबुक.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, इस योजना में परिवार के एक ही लोग योजना के पात्र होंगे । इस योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र माने जायेंगे । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना में परिवार के एक ही लोग योजना के पात्र होंगे.
* योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तभी इस योजना के पात्र माने जायेंगे.

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है । उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा, इसमें आपको नवीन उपयोगकर्ता के पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, अब इस फॉर्म में आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से सही सही भरना होगा । जैसे नाम, पिता का नाम, योजना का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य आदि । इतना करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे ।

3 thoughts on “विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना : ऐसे करें आवेदन, दस्तावेज, लाभ । Vishwakarma Shram Samman Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!