मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ । MP Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana

Sharing Is Caring:

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के बारे में बतायेंगे, यदि आप मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की, मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजन से क्या फायदा है और इसमें क्या क्या दस्तावेज लगेगा और मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को बताएंगे तो चलिए अब जान लेते हैं ।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना क्या है ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गई है । इस योजना के तहत उन सभी लोगों को ऋण राशि प्रदान किया जायेगा । जो अपना खुद का बिजनेस या कोई धंधा करना चाहता है । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ राज्य सभी वर्ग के लोगों को दिया जायेगा । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत बैंक द्वारा खुद का बिजनेस या धंधा करने के लिए 10 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का ऋण लोन ले सकते हैं । यह लोन सिर्फ राज्य के 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के आदमी ले सकते हैं । इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम शैक्षिक योग्यता 10 वीं कक्षा निर्धारित की गई है और यह योजना में 7 वर्ष की अवधि के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा ।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना : आवेदन तरीका, उद्देश्य, पात्रता, लाभ

* योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गई है.
* योजना के तहत उन सभी लोगों को ऋण राशि प्रदान किया जायेगा । जो अपना खुद का बिजनेस या कोई धंधा करना चाहता है.
* योजना का लाभ राज्य सभी वर्ग के लोगों को दिया जायेगा.
* योजना के तहत बैंक द्वारा खुद का बिजनेस या धंधा करने के लिए 10 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का ऋण लोन ले सकते हैं.
* यह लोन सिर्फ राज्य के 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के आदमी ले सकते हैं.
* यह लोन सिर्फ राज्य के 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के आदमी ले सकते हैं.
* योजना में 7 वर्ष की अवधि के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वर्ग के लोगों को खुद का बिजनेस / सेवा उद्यम स्थापित करने के लिए बैंको से ऋण लोन देना है । इस योजना का लाभ सभी को मार्जिन मनी सहायता दिया जायेगा । ब्याज अनुदान, लोन गारंटी का परशिक्षण के लाभ दिया जायेगा । ताकि राज्य के लोगों में जो बेरोजगारी अर्थव्यवस्था को खत्म किया जा सके, इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार लोगों को आत्मनिर्भर बनाना और प्रदेश में बेरोजगारी की दर को कम करना है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वर्ग के लोगों को खुद का बिजनेस / सेवा उद्यम स्थापित करने के लिए बैंको से ऋण लोन देना है.
* योजना का लाभ सभी को मार्जिन मनी सहायता दिया जायेगा और ब्याज अनुदान, लोन गारंटी का परशिक्षण के लाभ दिया जायेगा.
* योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार लोगों को आत्मनिर्भर बनाना और प्रदेश में बेरोजगारी की दर को कम करना है.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की पात्रता की बात करें तो आवेदक कर्ता मध्यप्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए और इस योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक कर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र होगा । बैंक लोन लेने के लिए लाभर्ती कम से कम 10वीं पास होना चाहिए । यदि आवेदक किसी और स्वरोजगार योजना का लाभ ले रहा है तो वह इस योजना का पात्र नही होगा । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत आवेदक का परिवार आयकर दाता नही होना चाहिए और मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार लिया जा सकता है । तो ये सभी पात्रताएँ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिये जायेंगे ।

* आवेदक कर्ता मध्यप्रदेश राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक कर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
* बैंक लोन लेने के लिए लाभर्ती कम से कम 10वीं पास होना चाहिए .
* आवेदक किसी और स्वरोजगार योजना का लाभ ले रहा है तो वह इस योजना का पात्र नही होगा
* योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार लिया जा सकता है.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के क्या क्या लाभ है ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ उन सभी लोगों को दिया जायेगा जो अपना खुद का बिजनेस या कोई धंधा करना चाहते हैं और खुद का बिजनेस या धंधा शुरू करने के लिए आवेदक को बैंक द्वारा ऋण दिया जायेगा । ऋण की राशि 10 लाख से लेकर 2 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है, योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग उठा सकते हैं । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत पुरूष उद्यमी के लिए 6 % प्रतिशत ब्याज दर और महिला उद्यमियों के लिए 5 % प्रतिशत ब्याज दर तय की गई है । इस योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदक को 7 साल के लिए ऋण प्रदान किया जाता है । योजना में मार्जिन मनी की सहायता और ब्याज अनुदान, ऋण गारंटी एवं प्रशिक्षण का लाभ राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा । मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना होगा । तो ये सब लाभ है जो आपको इस योजना के अंतर्गत दिया जायेगा ।

* योजना का लाभ उन सभी लोगों को दिया जायेगा जो अपना खुद का बिजनेस या कोई धंधा करना चाहते हैं.
* खुद का बिजनेस या धंधा शुरू करने के लिए आवेदक को बैंक द्वारा ऋण दिया जायेगा.
* ऋण की राशि 10 लाख से लेकर 2 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है.
* योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग उठा सकते हैं.
* योजना के अंतर्गत पुरूष उद्यमी के लिए 6 % प्रतिशत ब्याज दर और महिला उद्यमियों के लिए 5 % प्रतिशत ब्याज दर तय की गई है.
* योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदक को 7 साल के लिए ऋण प्रदान किया जाता है.
* योजना में मार्जिन मनी की सहायता और ब्याज अनुदान, ऋण गारंटी एवं प्रशिक्षण का लाभ राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किया जायेगा.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के जरूरी दस्तावेज क्या है ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, 10वीं कक्षा की मार्कशीट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सब दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

* आधार कार्ड.
* निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड.
* 10वीं कक्षा की मार्कशीट.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको इस योजना की लिंक को खोजकर आवेदन करें के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आपको अपने आवश्यकतानुसार विभाग का चयन करना होगा । उसके बाद आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा ।

अब यहाँ पर आपको Sign up के सेक्शन में जाना होगा और आपसे पूछी गई सभी जानकारी भरना होगा जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि अब आपको Sign up now के बटन पर क्लिक करना होगा । तो इस प्रकार से इस योजना का आवेदन आपके द्वारा कर दिया जायेगा ।

लॉगिन करने की प्रक्रिया ?

लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको इस योजना की लिंक को खोजकर आवेदन करें के बटन पर क्लिक करना होगा । अब आपको अपने आवश्यकतानुसार विभाग का चयन करना होगा । उसके बाद आपके सामने एक नया पृष्टि खुलकर आयेगा । अब आपको योजना का चयन करना होगा । इसके बाद आपको रजिस्ट्रेट मोबाइल नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड को भरना होगा । उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी ।

हेल्पलाइन नंबर ?

दोस्तों अगर आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है या फिर इस योजना से समन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर => 07556720200/07556720203 पर फोन करके सहायता ले सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!