लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता । Lakshmibai Samajik Suraksha Pension Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज हम आप लोगों को लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के बारे में बताने वाले हैं, यदि आप इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं की, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है और इस योजना से क्या लाभ है और यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा और लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का आवेदन कैसे करें, सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है ?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का आरंभ बिहार सरकार के द्वारा किया गया है । इस योजना की मदद से गरीब परिवार के विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं । उन महिलाओं को पेंशन प्रदान की जाती है, योजना के अंतर्गत 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है । लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का नियंत्रण बिहार सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के जरिए किया जायेगा । इस योजना का लाभ बिहार राज्य के 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की सभी महिलाओं को दिया जायेगा । इस योजना की मदद से विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारना है और इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए ।

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता

* योजना का आरंभ बिहार सरकार के द्वारा किया गया है.
* योजना की मदद से गरीब परिवार के विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं, उन महिलाओं को पेंशन प्रदान की जाती है.
* योजना के अंतर्गत 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है.
* योजना का नियंत्रण बिहार सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के जरिए किया जायेगा.
* योजना का लाभ बिहार राज्य के 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की सभी महिलाओं को दिया जायेगा.
* योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए .

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का क्या उद्देश्य है ?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के उद्देश्य की बात करें तो गरीब परिवार की विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं । उन महिलाओं को योजना की मदद से 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है । जिससे वे मजबूत एवं आत्मनिर्भर बन सकें और उनके जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा । यह पेंशन राज्य की महिलाओं को बिहार सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के जरिए दिया जायेगा । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य रखा गया है ।

* योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार की विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं । उन महिलाओं को योजना की मदद से 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है.
* यह पेंशन राज्य की महिलाओं को बिहार सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के जरिए दिया जायेगा.

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिला इस योजना के पात्र होंगी । महिला की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा और महिला की परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए तभी योजना के पात्र होंगी । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता बिहार राज्य का स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिला इस योजना के पात्र होंगी.
* महिला की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए तभी इस योजना का पात्र माना जायेगा.
* महिला की परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए तभी योजना के पात्र होंगी.

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के क्या लाभ है ?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की लाभ की बात करें तो इस योजना का लाभ गरीब परिवार के विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं उन्हीं को दिया जायेगा । लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ दिया जाता है और 18 वर्ष से अधिक वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा । इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए । तो ये सभी लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना का लाभ गरीब परिवार के विधवा महिलाएं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं उन्हीं को दिया जायेगा.
* योजना के तहत हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ दिया जाता है और 18 वर्ष से अधिक वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.
* योजना का लाभ लेने के लिए महिला की परिवार की सालभर की कमाई 60 हजार रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए.

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ?

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पति के मृत्यु का प्रमाण पत्र, BPL राशन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेंगे ।

* आधार कार्ड.
* आय प्रमाण पत्र.
* आयु प्रमाण पत्र.
* निवास प्रमाण पत्र.
* पहचान पत्र.
* पति के मृत्यु का प्रमाण पत्र.
* BPL राशन कार्ड.
* बैंक खाता पासबुक.
* ईमेल आईडी.
* मोबाइल नंबर.
* पासपोर्ट साइज फोटो.

लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का ऑनलाइन आवेदन तरीका ?

दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको RTPS बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा, यहाँ पर आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है । उसके बाद आपके सामने एक और नया पृष्टि खुलकर आ जायेगा इसमें आपको योजना के नाम को चुनना होगा । अब आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर, माता पिता नाम, लिंग, कैटेगरी, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, BPL कार्ड नंबर, आवेदन का पहचान चिन्ह, बैंक खाता पासबुक आदि भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा । उसके बाद आपको डिक्लेरेशन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है । तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

1 thought on “लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता । Lakshmibai Samajik Suraksha Pension Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!