उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, UP Free Boring Yojana

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों आज आप लोगों को उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के बारे में सारी जानकारी बताने वाले हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी क्या पात्रता रखी गई है, इस योजना से क्या लाभ है सारी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं तो चलिए अब जान लेते हैं ।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ?

दोस्तों यूपी के मुख्यमंत्री के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के किसान भाइयों के लिए एक और नई योजना का ऐलान किया गया है, जिसका नाम उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना है । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि किसान भाइयों को खेती में सिंचाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, और जिसके पास बोरिंग करने की क्षमता नही है । तो वे लोग अपनी फसलों का अच्छे से सिंचाई नही पाते हैं, इसी सब को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना योजना को शुरू किया है । इस योजना की मदद से किसान भाइयों के खेतों में सिंचाई के लिए बोरिंग की सुविधा करायेगी । दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, देश के ज्यादातर किसान अपनी उपज को अच्छा और उपज को सुधारने के लिए अपने खेतों में फसल उगाने में बिजी रहते हैं । यूपी लघु सिंचाई विभाग ने राज्य में छोटे और माध्यम स्तर के किसान भाइयों के लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना को शुरू किया गया है, और यह योजना राज्य के सभी जिला में लागू किया गया है । उत्तर प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करती है कि योजना का लाभ ब्लॉक के बजाय जिलों में वितरित किया जाए और राज्य के किसान भाइयों को फ्री में बोरिंग सेवा दिया जायेगा ।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के क्या क्या लाभ है ?

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के किसान भाइयों को 5 हजार रुपये प्रति बोरिंग अनुदान दिया जाएगा, 30 मीटर से 60 मीटर की लम्बाई के साथ 90 मिमी HDPE पाइप लगाने की लागत में 25 % लाभार्थियों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जायेगी । उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के अंतर्गत 16500 रुपये से 21 हजार रुपये तक के हार्सपावर के पंप मिलेंगे । तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जायेंगे ।

* योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के किसान भाइयों को 5 हजार रुपये प्रति बोरिंग अनुदान दिया जाएगा.
* 30 मीटर से 60 मीटर की लम्बाई के साथ 90 मिमी HDPE पाइप लगाने की लागत में 25 % लाभार्थियों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जायेगी.
* योजना के अंतर्गत 16500 रुपये से 21 हजार रुपये तक के हार्सपावर के पंप मिलेंगे.

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना की पात्रताओं की बात करें तो इस योजना में छोटे और सीमांत किसान पात्र माने जाएंगे, और उनके पास होल्डिंग सिमा 0.2 हेक्टेयर होनी चाहिए । जो किसान भाई अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति की श्रेणी में आते हैं, उनकी कोई सीमा नही तय की गई है कि वे लोग कितना लाभ उठा सकते हैं । उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना को छोटे और सीमांत किसानों के लिए खोली गई है । तो ये सभी पात्रताएँ है जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* योजना में छोटे और सीमांत किसान पात्र माने जाएंगे, और उनके पास होल्डिंग सिमा 0.2 हेक्टेयर होनी चाहिए.
* जो किसान भाई अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति की श्रेणी में आते हैं, उनकी कोई सीमा नही तय की गई है कि वे लोग कितना लाभ उठा सकते हैं.
* योजना को छोटे और सीमांत किसानों के लिए खोली गई है.

ऐसे डाउनलोड करें उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना का आवेदन पत्र ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना एप्पलीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है । अब आपको सभी जानकारियों को भरना है और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना है, उसके बाद आपको इस फॉर्म जमा करना है । पात्रता स्थिति सत्यापन करने के बाद सम्बंधित अधिकारी पात्र किसान भाइयों की सूची पर विचार करेंगे ।

सामान्य जाती के लघु और सीमांत किसानों को उपहार राशि ?

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सामान्य जाती के छोटे और सीमांत किसान भाइयों के लिए बोरिंग में अनुदान की अधिकतम सीमा 5 हजार रुपये और 7 हजार रुपये तय की गई है । सामान्य श्रेणी के किसानों के लिए जोत सीमा भी 0.2 हेक्टेयर तय की गई है, इसके साथ ही सामान्य वर्ग के किसानों के लिए बोरिंग पर पंप सेट लगाना जरूरी नही है । लेकिन पंप सेट लगाने पर छोटे किसान भाइयों को अधिकतम 4 हजार और सीमांत किसानों को 6 हजार का उपहार अनुमन्य है ।

अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के किसानों के लिए अनुदान ?

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना को राज्य सरकार के द्वारा अनुसूचित जनजाति और जाति के किसानों को प्रदान करने के लिए अधिकतम अनुदान 10 हजार रुपये तय की गई है, इस वर्ग जाती के किसान भाइयों के लिए कम से कम फ्लेम लिमिट और पंपसेट लगाने के लिए कोई भी बाध्यता नहीं रखी गई है । 10 हजार की राशि के तहत धनराज शेष रहने पर रिफ्लेक्स, वॉल्व, डिलीवरी, पाइप, बैंड आदि सामग्री उपलब्ध कराने की अतिरिक्त सुविधा भी दी जाती है ।

4 thoughts on “उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, UP Free Boring Yojana”

Leave a Comment

error: Content is protected !!