उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना : राज्य के युवाओं को 25-25 सौ रुपये मिलेंगे, जानिए कैसे करें आवेदन ।

Sharing Is Caring:

हैलो दोस्तों उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के बारे में बताने वाले हैं यदि आप यूपी राज्य के रहने वाले हैं और आप एक बेरोजगार युवा हैं तो आपके लिए यह बहुत ही लाभदायक योजना होने वाली है, दोस्तों उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना क्या है और इसके लाभ क्या क्या हैं उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता क्या रखी गई है और अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसमे क्या क्या दस्तावेज लगेंगे और उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें सारी जानकारी हम आप लोगों को देंगे, तो चलिए अब जानते हैं ।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना क्या है ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का आरम्भ उत्तर प्रदेश सरकार और श्रम और रोजगार विनियम के द्वारा किया गया है इस योजना की घोषणा गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित हुए रोजगार मेले में हुआ है । इस योजना अंतर्गत राज्य के जितने युवा इंटर्नशिप करेंगे उन लोगों को 2500 रुपये हर माह वित्तीय मदद दी जायेगी, और इस योजना की मदद से युवाओं को जो 10 और 12 वीं या ग्रेजुएशन कर रहे हैं उन्हें उद्योगों और टेक्निकल संस्थानों से सरकार जोड़ेगी । दोस्तों आप लोगों को बता दें कि इस योजना के तहत 5 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया जायेगा, इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय मदद के रूप में राशि उन्ही लोगों को मिलेगा जो 6 महीने या फिर 1 साल की ट्रेनिंग को पूरा करेंगे । उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत मिलने वाली 2500 की धन राशि मे से 1000 रुपये राज्य सरकार की ओर से दिया जायेगा, और बकिया के पैसे जो बच्चे पास होंगे उन्हें 1500 रुपये नैकरी दिलाने हेतु दिए जायेंगे । राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की है की राज्य की पुलिस विभाग में 20 प्रतिशत लड़कियों को भी भर्ती कराया जायेगा, ताकि लड़कियां भी अपने राज्य की रक्षा कर सकें । इस योजना का आवेदन आप आसानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना : राज्य के युवाओं को 25-25 सौ रुपये मिलेंगे

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि राज्य में बहुत से युवा बेरोजगार हैं और उनके पास हुनर और महारत होने के बावजूद उसका लाभ नही के पाते हैं और उन्हें रोजगार की बहुत सख्त जरूरत होती है । लकिन इस योजना की मदद से युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान करना है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें उनके ही एरिया में नौकरी देना है, ताकि वे आत्मनिर्भर और मजबूत बन सकें । तो यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की क्या पात्रता रखी गई है ?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की पात्रताओं की बात करें तो आवेदक कर्ता छात्र या छात्राएं यूपी राज्य के स्थायी मूल निवासी होना चाहिए, और आवेदक कर्ता 10 वीं या 12 वीं या फिर ग्रेजुएशन के छात्र या छात्रएं होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे । इस योजना में बेरोजगार युवाओं को पात्र माना जायेगा । तो ये सभी पात्रताएँ हैं जो इस योजना के अंतर्गत रखी गई है ।

* आवेदक कर्ता छात्र या छात्राएं यूपी राज्य के स्थायी मूल निवासी होना चाहिए.
* आवेदक कर्ता 10 वीं या 12 वीं या फिर ग्रेजुएशन के छात्र या छात्रएं होने चाहिए तभी इस योजना के पात्र होंगे.
* योजना में बेरोजगार युवाओं को पात्र माना जायेगा.

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के क्या क्या लाभ हैं ?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लाभ की बात करें तो जो 6 महीने या फिर 1 साल की ट्रेनिंग को पूरा करेंगे उन्हें राज्य सरकार की ओर से 2500 रुपये की धनराशि हर माह प्रदान की जाती है, इस योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो युवा इंटरशिप करते हैं । योजना की मदद से युवाओं को जो 10 और 12 वीं या ग्रेजुएशन कर रहे हैं उन्हें उद्योगों और टेक्निकल संस्थानों से सरकार जोड़ेगी, तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के अंतर्गत दिए जाते हैं ।

* जो 6 महीने या फिर 1 साल की ट्रेनिंग को पूरा करेंगे उन्हें राज्य सरकार की ओर से 2500 रुपये की धनराशि हर माह प्रदान की जाती है.
* योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो युवा इंटरशिप करते हैं.
* योजना की मदद से युवाओं को जो 10 और 12 वीं या ग्रेजुएशन कर रहे हैं उन्हें उद्योगों और टेक्निकल संस्थानों से सरकार जोड़ेगी.

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज क्या है ?

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें आवेदक कर्ता का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फ़ोटो । तो ये सभी दस्तावेज हैं जो आपके पास होने चाहिए ।

* आधार कार्ड.
* मूल निवास प्रमाण पत्र.
* आय प्रमाण पत्र.
* जाती प्रमाण पत्र.
* पैन कार्ड, वोटर.
* आईडी कार्ड.
* शैक्षिक प्रमाण पत्र.
* मोबाइल नंबर.
* बैंक खाता पासबुक.
* पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना का आवेदन करने का तरीका ?

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होम पृष्टि खुलकर आ जायेगा । अब आपको यूपी इंटर्नशिप स्कीम पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर जरूरी दस्तावेजों को संलग्न कर देना है । अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है, तो इस तरीके से आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

10 thoughts on “उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना : राज्य के युवाओं को 25-25 सौ रुपये मिलेंगे, जानिए कैसे करें आवेदन ।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!